जागरण संवाददाता, औरैया : तीन दिन पहले डीएम ने मौरंग-गिट्टी की दुकान करने वाले दुकानदारों को सड़क किनारे से मौरंग, बालू और गिट्टी हटाने की हिदायत दी थी, बावजूद इसके दुकानदार अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने आधी सड़क पर अपना कब्जा जमा रखा है। शहर के अलावा हाईवे के सर्विस रोड पर अपना कारोबार फैल रहा है। जिससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की ओर से अभियान कभी-कभार ही चलाया जाता है। इसके चलते इस पर रोक नहीं लग रही है।

शहर के प्रमुख मार्गों पर सड़क के किनारे जगह-जगह गिट्टी, बालू, मौरंग आदि रखकर कब्जा कर लिया गया है। यह स्थिति कानपुर रोड, दिबियापुर रोड, इटावा रोड, यमुना रोड के अलावा हाईवे के सर्विस रोड आदि जगह पर देखी जा सकती है। इन स्थानों के साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में भी सड़क के किनारे भवन निर्माण सामग्री रखकर बेची जा रही है। इस समय गर्मी बढ़ने के साथ तेज हवाएं चलने लगी हैं। जिससे बालू उड़ती है और वहां से गुजरने वाले लोगों की आंखों में पड़ रही है। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। यही नहीं सड़क किनारे भवन सामग्री रखने के कारण साइड लेते समय वाहन फंस जाते हैं। जिससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इसके बाद भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत रात के समय हो रही है। बिजली न रहने की दशा में रात में अक्सर लोग भवन सामग्री देख नहीं पाते और फिसल कर गिर जाते हैं। जाम की समस्या भी आए दिन होती है। कई बार शहर के लोगों ने पालिका प्रशासन से कार्रवाई किए जाने की मांग की, लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। हाल ही में डीएम ने दुकानदारों को सड़क से बालू-गिट्टी हटाए जाने के निर्देश दिए थे, लेकिन दबंग दुकानदार उनके आदेश को भी नहीं मान रहे हैं।

नोटिस भेजकर की जाएगी कार्रवाई

ईओ राधा तिवारी कहना है कि नगर क्षेत्र में सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भेजा जाएगा। जल्दी ही अभियान चलाकर फुटपाथ पर रखी सामग्री को हटवाया जाएगा और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस