Move to Jagran APP

रेल संरक्षा आयुक्त ने किया हादसा स्थल का दौरा

संवाद सूत्र, अछल्दा : अछल्दा स्टेशन के पास ग्राम खजुरियन पुर्वा के सामने गत 23 अगस्त को हुए कैफि

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Sep 2017 03:03 AM (IST)Updated: Sun, 03 Sep 2017 03:03 AM (IST)
रेल संरक्षा आयुक्त ने किया हादसा स्थल का दौरा
रेल संरक्षा आयुक्त ने किया हादसा स्थल का दौरा

संवाद सूत्र, अछल्दा : अछल्दा स्टेशन के पास ग्राम खजुरियन पुर्वा के सामने गत 23 अगस्त को हुए कैफियात एक्सप्रेस पलटने के हादसे की जांच तेजी से की जा रही है। शनिवार को अछल्दा रेलवे स्टेशन पर रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिमंडल सतीश कुमार पांडेय ने हादसे से जुड़ी कई चीजों को बारीकी से देखा। उन्होंने हादसे के समय को और सूचना मिलने के समय को देखा और स्थिति को समझा। इसके अलावा आटोमैटिक सिग्नल प्रणाली कक्ष का निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों से हादसे के बारे में पूछताछ की।

loksabha election banner

सीआरएस सतीश कुमार पाण्डेय, डीआरएम एस के पंकज अपनी टीम के साथ स्पेशल ट्रेन से अछल्दा रेलवे स्टेशन 2 बजकर 2 मिनट पर पहुंचे। वहां पहुंचते ही उन्होंने आटोमैटिक सिग्नल प्रणाली, उपकरण कक्ष में जाकर निरीक्षण किया। लगभग 45 मिनट तक बंद कमरे में कर्मचारियों से पूछताछ की और हादसे के समय को लेकर जानकारी लेते रहे। इसके बाद स्टेशन मास्टर के केबिन में जाकर वहां मौजूद आशुतोष यादव से सिग्नल प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने पैनल पर आटोमैटिक सिग्नल को मेनुअल मोड पर लाने के बारे में पूछा। उन्होंने सिग्नल की जांच करने के लिए अप लाइन पर आ रही मालगाड़ी का आटोमेटिक सिग्नल की जांच कर सिग्नल रेड करके देखा। इससे मालगाड़ी अछल्दा आउटर पर रुक गई। इससे वह सिग्नल प्रणाली से संतुष्ट हुए। इसी तरह उन्होंने स्टेशन पर कई चीजें देखी और अधिकारियों से सवाल जवाब किये। इसके बाद वह हादसा स्थल की ओर रवाना हो गए। वहां पर जांच पड़ताल के बाद पाता रेलवे स्टेशन होते हुए कानपुर रवाना हो गए।

सूचना मिलने से पहले ही हो चुका था हादसा

बीते 23 अगस्त को कैफियात एक्सप्रेस पाता स्टेशन से 2 बजकर 36 मिनट पर गुजरी। 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने पर अछल्दा रेलवे स्टेशन पहुंचने में ट्रेन को पांच मिनट लगते हैं। लगभग 2 बजकर 40 मिनट पर ट्रेन अपलाइन पर डंफर से टकराकर खजुरियनपुरवा के पास हादसाग्रस्त हो गई। पंचर जोड़ने वाले मोहम्मद शरीफ ने इसकी सूचना रेलवे क्रा¨सग गेट नंबर 13 बी पर तैनात गेटमैन को 2 बजकर 42 मिनट पर दी। गेटमैन ने तत्काल स्टेशन मास्टर को सूचना दी। इससे यह स्पष्ट है कि सूचना मिलने से पहले ही हादसा हो चुका था। इस सूचना के बाद डाउन लाइन पर आ रही अवध एक्सप्रेस को अछल्दा रेलवे स्टेशन पर रोक लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.