Move to Jagran APP

काबिज लोग एक सप्ताह में खाली करें घर

संवादसूत्र दिबियापुर कस्बे में चला रहा अतिक्रमण अभियान अब आफत बनकर सामने खड़ा है। सिचाई

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 10:10 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:00 AM (IST)
काबिज लोग एक सप्ताह में खाली करें घर
काबिज लोग एक सप्ताह में खाली करें घर

संवादसूत्र, दिबियापुर : कस्बे में चला रहा अतिक्रमण अभियान अब आफत बनकर सामने खड़ा है। सिचाई विभाग के 318 परिवारों को नोटिस दिया गया था। शुक्रवार की शाम प्रशासनिक अधिकारियों ने सिचाई विभाग पर काबिज लोगों के साथ बैठक की तो तमाम लोगों ने अपना पक्ष रखा। बताया कि वह लोग सिचाई विभाग को किराया भी देते रहे और मामला न्यायालय में विचाराधीन है। सब सुनने के बाद प्रशासन ने अपना फरमान सुना दिया कि एक सप्ताह के अंदर जिनके पूरे मकान जा रहे हैं खाली कर दें और जिनके आंशिक है वह स्वत: अतिक्रमण हटाना शुरू कर दें।

loksabha election banner

उच्च न्यायालय में मानसिंह की जनहित याचिका के तहत कस्बे के लोकनिर्माण विभाग से कब्जा हटाया गया। इसके बाद सिचाई विभाग ने 318 परिवारों को नोटिस दिया। लोगों की नींद गायब है और व्यापार ठप पड़ा है। एसडीएम अनुपम शुक्ला ने मुनादी कराई थी कि शुक्रवार को आयोजित मीटिग में सभी लोग अपना पक्ष रखा। शुक्रवार की शाम बैठक में नहर बाजार से सैकड़ों की संख्या में महिलाएं व पुरुष पहुंच गए।

बैठक में पूर्व चेयरमैन सुखलाल गुप्ता ने बताया कि जमींन किराये पर ली थी जिसका मुकदमा औरैया न्यायालय में विचाराधीन है। लोगों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि नहर चौड़ीकरण के लिए जितनी जमीन की आवश्यकता है उसे लिया जाए, गरीबों व व्यापारियों का मकान, दुकान न तोड़ी जाए। नगर पंचायत अध्यक्ष अरविद पोरवाल ने कहा कि सिचाई विभाग के अधिकारियों ने रुपये लेकर मकान बनवाए है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके बाद एडीएम रेखा एस चौहान ने एक सप्ताह में घर खाली करने के निर्देश दिए है। निर्णय के बाद लोगों ने हंगामा किया नारेबाजी की लेकिन किसी ने नहीं सुना।

----------

इनसेट-

हजारों हो जाएंगे बेघर

सिचाई विभाग ने अपनी जमीन खाली कराई तो लगभग पंाच हजार लोग बेघर हो जाएंगे। इन 318 परिवारों में कई दिन से दो टाइम का चूल्हा नहीं जल रहा है। कई मकान जो नगर पंचायत की सीमा मे है उनका नाम भी सिचाई विभाग ने अपनी सूची में दर्ज कर लिया है।सिचाई विभाग ने अपनी भडास निकालने के लिए सूची में ऐसे कई लोगों के नाम सम्मलित किए हैं और उनके मकानों की अभी पैमाइश भी नही की है। लोगों ने राजस्व टीम के साथ लगे निशान तक ही कार्रवाई की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.