जागरण संवाददाता, औरैया: सभी ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए योजना संचालित है। कामन सर्विस सेंटर पंचायत कार्यालय में संचालित हों इसके निर्देश भी पूर्व में दिए गए हैं। प्रत्येक पंचायत में गांव सचिवालय स्थापित करने के तहत एक पंचायत सहायक के चयन की प्रक्रिया के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

शासन द्वारा बीसी सखी के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में लोगों को बैंकिग सुविधा उपलब्ध हो। इस पर कार्य किया जा रहा है। उपरोक्त सभी पहल ग्राम पंचायतों को आधुनिक व प्रभावी बनाएंगी। गांव स्तरीय विभिन्न विभागों के कर्मी आवश्यकतानुसार गांव पंचायत में एक जगह बैठकर कार्य कर सकें। इसके लिए भी पंचायत कार्यालय का क्रियाशील होना आवश्यक है। ग्राम पंचायत की नियमित बैठक भी समय पर हो। यह भी पंचायत के प्रभावी तरीके से काम करने के लिए आवश्यक है। इसके लिए अकाउंटेंट व डाटा इंट्री आपरेटर तैनात किए जाएंगे।

--------------------

प्रधान करेंगे सूचना जारी:

जिला पंचायत राज अधिकारी संदीप वर्मा ने बताया कि आपरेटर की नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र मांगे जाने की सूचना प्रधान जारी करेंगे। कार्यालय पटल पर सूचना चस्पा कर मुनादी भी कराई जाएगी। प्रकाशन की तिथि से 15 दिन तक आवेदन पत्र ग्राम पंचायत, संबंधित विकासखंड कार्यालय व जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किए जाएंगे। आवेदन पत्र सादे कागज पर शैक्षिक अर्हता, आयु, जाति प्रमाण पत्र के साथ प्रस्तुत किए जाएंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के प्रतिशत के औसत अंकों के आधार पर पंचायत सहायक के चयन की पात्रता सूची तैयार की जाएगी। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। अभ्यर्थी का पूर्ण विवरण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति को प्रेषित किया जाएगा। ग्राम पंचायत चयनित व्यक्ति की सेवाएं एक वर्ष की संविदा पर प्राप्त कर सकेगी।

Edited By: Jagran