पौधारोपण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, 15 अगस्त तक लक्ष्य

जागरण संवाददाता, औरैया: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रशासन ने वृहद पौधारोपण अभियान पर जोर दिया है। शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में ककोर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने लक्ष्य के अनुरूप कार्य कर लें। 75 प्रतिशत काम पांच जुलाई तक होना चाहिए। 15 अगस्त से पहले बचे कार्यों को पूरा कराने के बाद जानकारी दें। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डीएम प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने प्रभागीय वन अधिकारी को निर्देश दिए कि मांग के अनुसार सभी को समय से पौधे उपलब्ध कराएं। उन्होंने सड़क के किनारे छायादार, आंवला और विभिन्न प्रजाति के पौधों को लगाए जाने के कहा। अभियान के संबंध में की गई तैयारी को लेकर समीक्षा करते हुए ज्यादातर पौधारोपण कराने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को सजग किया। जिला पंचायत राज अधिकारी और खंड विकास अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था करा कर पौधों को सुरक्षित रखने व सिंचाई आदि की व्यवस्था कराई जाए। ग्राम प्रधानों का भी सहयोग प्राप्त कर रोड किनारे दोनों ओर और चारागाह की खेतों की मेड़ों पर भी पौधारोपण किया जाए। पारदर्शिता के साथ कराए जाने वाले कार्यों की फोटोग्राफी जरूरी है। अपर जिला अधिकारी राजस्व रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह,प्रभागीय वन अधिकारी विमल कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

----------

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर अपील

समाजसेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए डीएम ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाए जाने की अपील करते हुए चर्चा करते हुए औरों को जागरूक करने पर जोर दिया। कहा कि कोई भी घर, प्रतिष्ठान, प्रमुख स्थान राष्ट्रध्वज से न छूटे।

Edited By: Jagran