Move to Jagran APP

रिहायशी इलाकों में रेडिएशन फैला रहे मोबाइल टावर

जागरण संवाददाता औरैया जनपद के शहरी और ग्रामीण इलाकों में मोबाइल कंपनियों ने 200 से अि

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 04:14 PM (IST)
रिहायशी इलाकों में रेडिएशन फैला रहे मोबाइल टावर
रिहायशी इलाकों में रेडिएशन फैला रहे मोबाइल टावर

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद के शहरी और ग्रामीण इलाकों में मोबाइल कंपनियों ने 200 से अधिक टॉवर लगवाए हैं। जिनमें से 100 से अधिक नियमों के विपरीत लगाए गए हैं। इन्हें लगाते समय नियमों का जरा सा भी ख्याल नहीं रखा गया है। अस्पताल और कॉलेजों के अलावा रिहायशी इलाकों में भी लगे हैं। इससे रेडिएशन फैल रहा है और लोग बीमार भी हो रहे हैं।

prime article banner

रिहायशी इलाकों में लगे मोबाइल टावरों को हटाने के लिए कई बार शिकायतें भी की गई हैं। लेकिन इसके बाद भी इन्हें हटाया नहीं गया है। डॉक्टरों की माने तो लगातार मोबाइल टावर के रेडिएशन के दायरे में रहने से लोग बीमार हो रहे हैं। इससे लोग थकान, अनिद्रा, अवसाद, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द, ब्रेन टयूमर, नपुंसकता जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर सिंह का कहना है कि विभिन्न मोबाइल कंपनियों के रिहायशी इलाकों में लगे टावरों को दिखवाया जाएगा। उसकी जांच कराकर उन्हें हटवाने की प्रक्रिया की जाएगी। यह हैं नियम

- किसी भी स्कूल, शिक्षण संस्थान, अस्पताल व सरकारी भवन के ऊपर या उसके सौ मीटर के दायरे में मोबाइल टावर नहीं लगाए जा सकते हैं।

- टावर के आसपास 35 मीटर की दूरी में कोई भवन नहीं होना चाहिए।

- पांच मीटर से कम चौड़ी गली में टावर नहीं लगाए जा सकते।

- अगर टावर लगाने से स्थानीय लोगों को आपत्ति हो तो ऐसे इलाके में नहीं लगाए जाने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.