Move to Jagran APP

डिजिटल इंडिया का सपना समय से नहीं हो सकेगा पूरा

जागरण संवाददाता, औरैया : गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने और इससे जोड़कर उन्हें ज्यादा सह

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 05:55 PM (IST)
डिजिटल इंडिया का सपना समय से नहीं हो सकेगा पूरा
डिजिटल इंडिया का सपना समय से नहीं हो सकेगा पूरा

जागरण संवाददाता, औरैया : गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने और इससे जोड़कर उन्हें ज्यादा सहूलियतें और जानकारी मुहैया कराने का उद्देश्य केंद्र सरकार का है। किसानों को उनकी उपज का बाजार भाव, उन्नत फसलों की जानकारी, फसलों में लगने वाले रोगों के निवारण के लिए जानकारी, पशु पालकों को पशुओं से जुड़ी सभी जानकारी गूगल वेबसाइटों के जरिए उपलब्ध होने से किसानों की जीवनशैली में सुधार लाने का प्रयास है। साथ ही ग्रामीण युवा भी इंटरनेट के जरिए आनलाइन बैं¨कग, नौकरी-रोजगार की जानकारी पा सकें। लेकिन केंद्र सरकार का डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट का सपना जिले में ही पूरा नहीं हो पा रहा है। सभी सात विकासखंडों की 477 ग्राम पंचायतों में रहने वाले लोगों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के सहयोग से ग्राम पंचायत में वाई-फाई उपलब्ध कराए जाने की योजना शुरू की थी। लेकिन एक साल बाद भी पहले चरण का काम पूरा नहीं हो पाया है। अभी तक केवल जनपद में 198 ग्राम पंचायतों में वाई-फाई लगाया जा सका है। वो भी अभी शुरू नहीं हो सके हैं। जबकि दूसरे चरण का काम मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य है। हालात यह हैं कि कहीं बीएसएनएल केबल नहीं डाल पाया है तो कहीं नेटवर्क नहीं पहुंच रहा। सैकड़ों गांव ऐसे हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचने के बाद भी बीबीएनएल (भारत ब्राडबैंड नेटवर्क लिमिटेड) वाई-फाई सिस्टम नहीं लगा पाया है। प्रत्येक गांव को दो चरणों में वाई-फाई करने का लक्ष्य रखना है।

loksabha election banner

ग्रामीणों को कैसे मिलेगा वाई-फाई नेटवर्क

बीएसएनएल गांव के ग्राम पंचायत भवन तक केबल डालकर नेटवर्किंग उपलब्ध कराता है। इसके बाद बीबीएनएल पंचायत भवन या आसपास के किसी सरकारी इमारत में छोटा टावर व अन्य उपकरण लगाकर वाई-फाई नेटवर्क देता है। बीबीएनएल गांव के ही किसी एक व्यक्ति को वीएलई (विलेज लेवल इंटर प्रेन्योरशिप) बनाता है। इसके वीएलई को 11800 रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होते हैं। वीएलई गांव के इच्छुक लोगों के मोबाइल नंबरों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें सस्ती दरों पर मासिक या साप्ताहिक पैकेज के आधार पर रिचार्ज करेगा। रजिस्टर्ड यूजर कहीं भी जाएं, अगर वाई-फाई की सुविधा है तो वह इंटरनेट कनेक्ट कर सकेगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार-

-सभी ग्राम पंचायतों में वाई-फाई लगाए जाने का लक्ष्य है। इसके सापेक्ष जानकारी किए जाने पर अभी 198 ग्राम पंचायतों में वाई-फाई लगाए जाने की जानकारी दी गई है। शीघ्र ही पूरे जनपद की ग्राम पंचायतों को वाई-फाई से जोड़े जाने का काम किया जाएगा।- सत्येंद्र नाथ चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.