Move to Jagran APP

'हे राम, मुझको पास कर देना'

जागरण संवाददाता, औरैया : यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के छठवे

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)
'हे राम, मुझको पास कर देना'
'हे राम, मुझको पास कर देना'

जागरण संवाददाता, औरैया : यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के छठवें दिन 43900 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इस दौरान एक केंद्र पर गृह विज्ञान की उत्तरपुस्तिका में भगवान से पास करने की गुजारिश की गई।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के छठवें दिन जिला पंचायत इंटर कालेज मुरादगंज में 35 डीएचइ व 117 परीक्षकों ने 6916 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। चौधरी विशंभर ¨सह भारतीय इंटर कालेज में 32 डीएचइ व 209 परीक्षकों ने 10225 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। इस दौरान यहां गृह विज्ञान की एक उत्तरपुस्तिका के तीन पेजों पर राम-राम लिखा हुआ पाया गया। अंतिम पृष्ठ पर भगवान से तथा परीक्षक से पास करने की भी गुजारिश की गई। बिधूना स्थित श्री गजेंद्र ¨सह पब्लिक इंटर कालेज में 75 डीएचइ व 386 परीक्षकों ने 36759 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। गत दिवस जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा डीएचइ व परीक्षकों को निर्देश दिए गए थे कि सभी डीएचइ व परीक्षक अपने-अपने मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचे। इसके बावजूद गुरुवार को तीनों मूल्यांकन केंद्रों पर प्रतिदिन की भांति डीएचइ व परीक्षक अनुपस्थित रहे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जो परीक्षक व डीएचइ अनुपस्थित हैो उनके खिलाफ बोर्ड द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षक पर हुई दंडात्मक कार्रवाई

चौधरी विशंभर ¨सह भारतीय विद्यालय में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। मूल्यांकन कार्य के छठवें दिन प्रधान परीक्षक द्वारा एक उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में गलती पकड़ी गई। इस दौरान प्रधान परीक्षक ने उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले शिक्षक के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की। उन्होंने सभी परीक्षकों को निर्देश दिए कि मूल्यांकन कार्य में कोई गलती न हो। इसलिए गंभीरता के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाए।

परीक्षक को किया कार्य मुक्त

चौधरी विशंभर ¨सह भारतीय विद्यालय में मूल्यांकन कार्य के छठवें दिन एक परीक्षक द्वारा उत्तरपुस्तिका में एवार्ड में अधिक गलतियां कर दी गईं। इस पर उस परीक्षक को मूल्यांकन के कार्य से कार्य मुक्त कर दिया। जिला विद्यालय निरीक्षक चन्द्र प्रताप ¨सह ने बताया कि परीक्षक द्वारा उत्तरपुस्तिका में कई जगह काट पीट की गई थी। इससे परीक्षक को मूल्यांकन के कार्य से मुक्त कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.