जागरण संवाददाता, औरैया :

बजट में किसानों के लिए तमाम योजनाएं लाई गई हैं। आय दोगुनी करने की पहल भी सरकार की ओर से है। लेकिन डीजल के बढ़ते दाम किसानों के लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं। किसान के सारे मशीनरी उपकरण डीजल पर ही निर्भर हैं। इनके दामों में कमी होनी चाहिए।

- विक्रम सिंह, कृषक

किसानों को समय से पानी, बीज की उपलब्धता व कृषि उपज की विक्री करने में आ रही तमाम समस्याओं का निस्तारण होना जरूरी है। सरकार योजनाएं तो बहुत लाती है। जिनका लाभ हर व्यक्ति को नहीं मिल पाता है। इसके लिए सरकार को अंकुश लगाना चाहिए।

-रूप सिह,कृषक

किसानों की सबसे बड़ी समस्या आवारा जानवरों से छुटकारा मिलने की बात कही गई है। इससे किसानों में बेहद खुशी है। न्याय पंचायत स्तर पर गो आश्रय स्थल निर्माण की व्यवस्था दी है। इससे किसान काफी नुकसान से बच जाएंगे।

-बेंचे लाल,कृषक

कृषि उपज की खरीद नहीं हो पाती है तो किसान औने पौने दामों में अपनी फसल बेच देता है जिससे उसकी आय तो बढ़ना दूर लगी लागत भी निकलना मुश्किल हो जाता है। बजट किसान के काम आएगा। यह आने वाला समय बताएगा। सरकार के प्रयास सही हैं। बजट में सभी वर्ग का ध्यान रखना सरकार की अनूठी पहल है।

- दिनेश तिवारी,कृषक

--------------------

युवाओं का भविष्य संवारेगी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत पात्र छात्र-छात्राओं को टेबलेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था, संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत निर्धन छात्रों को गुरुकुल पद्धति के अनुरूप निश्शुल्क शिक्षा छात्रावास, भोजन की सुविधा, मॉडल कैरियर सेंटर की स्थापना बेहद सराहनीय योजनाएं हैं। इससे शिक्षा के स्तर में सुधार के साथ-साथ बेहतर परिणाम सामने आएंगे। - मधूलिका शुक्ला, सहायक अध्यापक,औरैया

हर मंडल में सैनिक स्कूल की योजना, ग्रामीण स्तर पर खेल मैदान व ओपन जिम की व्यवस्था करना इस बजट के अच्छे हिस्से हैं। बेसिक शिक्षा के बैग, जूते, मोजे, ड्रेस, मध्याह्न भोजन योजना के साथ डिजिटल अध्ययन कक्ष की स्थापना का प्रावधान अति उत्तम होता। फिर भी सरकार ने शिक्षा में सुधार लाने के लिए बजट में कई प्रस्ताव लाकर सराहनीय कार्य किया है। - कृष्ण कुमार, प्रधानाध्यापक

ग्रामीण स्तर पर खेल के मैदान व ओपन जिम की योजना सरकार का सराहनीय कदम है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं मे खेल भावनाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। - वैभव दीक्षित

सरकार की खेलों को प्रोत्साहन देने की सोच बेहद सराहनीय है। बजट में ग्राम्य स्तर पर खेलों को प्रोत्साहित करने की व्यवस्था अनूठी पहल है। वर्षों से इसका अभाव छात्रों को निराश कर रहा था। चाहते हुए भी युवाओं को अच्छा प्रदर्शन करने के अवसर नहीं मिलते थे। इसका लाभ प्राइमरी से ही बच्चों व युवाओं को मिलेगा।

- आयुष त्रिवेदी