Move to Jagran APP

अनाथ बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपये की मदद

जागरण संवाददाता औरैया कोरोना संक्रमण की वजह से अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण मुख्यमंत्री ब

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 11:30 PM (IST)
अनाथ बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपये की मदद
अनाथ बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपये की मदद

जागरण संवाददाता, औरैया: कोरोना संक्रमण की वजह से अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत होगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत की। इसका सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष से प्रसारित किया गया। जिलाधिकारी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने इसमें भाग लिया।

loksabha election banner

जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल विकास योजना के तहत कोरोना संक्रमण की वजह से अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा अवयस्क बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय व बालकों को अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। कक्षा नौ या उससे अधिक कक्षा में अध्ययनरत बच्चों को एक टैबलेट या लैपटाप दिया जाएगा। विवाह योग्य बालिकाओं की शादी के समय धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने 19 लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र भी वितरित किए गए। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि 19 बच्चों को चयनित किया गया। भविष्य में ऐसे अनाथ बच्चे जिनके माता-पिता दोनों या दोनों में से किसी एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो को इस योजना के लाभ के साथ अन्य योजनाओं में भी प्राथमिकता दी जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद अवस्थी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। राहत राशि पात्रों के बैंक खातों में भेजी जा रही है। कोरोना के संभावित खतरे से निपटने के लिए कसी कमर

जागरण संवाददाता, औरैया :

कोरोना संक्रमण की संभावित खतरे के मद्देनजर प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा ज्यादा अलर्ट है। कारण, विशेषज्ञों ने छोटे बच्चों पर संक्रमण का ज्यादा खतरा होना बताया है। यह प्रभाव प्रभावी न हो, इसके लिए अभिभावकों को जागरूक करने की मुहिम शुरू कर दी गई है।

'जागरूकता ही बचाव' का मूलमंत्र बता कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करने की अपील लोगों से की जा रही है। सबसे ज्यादा फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में है। कोविड की दूसरी लहर जिले में काफी हद तक थम चुकी है। इक्का-दुक्का ही संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इस आंकड़े को शून्य करने की कोशिशें जारी हैं। सीएमओ डा. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के प्रति लोगों को जागरूक करने की कवायद जारी है। गांव व शहरों के अलावा कस्बों में सैनिटाइजेशन अभियान पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए नगर पालिका परिषद, अग्निशमन विभाग व पंचायतें एकजुट हैं। किसी भी सूरत में ढर्रा न बिगड़े, इसके लिए निगरानी रखी जा रही है।

----------------

पुलिस को किया गया सजग

कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराए जाने के लिए पुलिस को भी अलर्ट किया है। वाहनों की चेकिग के दौरान बिना मास्क लगाए लोगों का चालान करने का निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण का खतरा फिर न बढे़, इसके लिए जागरूकता से जुड़े सभी प्रयास किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.