Move to Jagran APP

सिल्ट से भरा ढिकियापुर माइनर, ¨सचाई को तरसे किसान

संवादसूत्र, दिबियापुर : नगर के पनचक्की से निकला ढिकियापुर माइनर इस वर्ष भारी बारिश होने के

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 08:07 PM (IST)
सिल्ट से भरा ढिकियापुर माइनर, ¨सचाई को तरसे किसान
सिल्ट से भरा ढिकियापुर माइनर, ¨सचाई को तरसे किसान

संवादसूत्र, दिबियापुर : नगर के पनचक्की से निकला ढिकियापुर माइनर इस वर्ष भारी बारिश होने के बावजूद सूखा पड़ा है। माइनर के अंदर लंबे खरपतवार और सिल्ट की वजह से पानी बमुश्किल नगर क्षेत्र की सीमा तक ही बह रहा है। लगभग 8 किमी. लंबाई वाले इस माइनर से ब्लक भाग्यनगर तथा सहार के करीब दर्जन भर गांवों के किसान अपनी फसलों को पानी लगते हैं।

loksabha election banner

दिबियापुर से निकला यह माइनर ककरही, जमुंही, तिवारी का पुर्वा, पचा का पुर्वा, धरमाई का पुर्वा, करौंदा, सूखमपुर होते हुए ढिकियापुर गांव में समाप्त होता है। मौजूदा समय में माइनर की हालत यह है कि दिबियापुर से पानी का बहाव ककरही गांव पहुंचते- पहुंचते पूरी तरह खत्म हो जाता है। माइनर की दुर्दशा और बदहाली से परेशान तिवारी का पुर्वा के किसान चरन ¨सह राजपूत ने बताया कि उन्होंने माइनर में पानी न आने की शिकायत बीती 18 अगस्त तथा 20 सितंबर को नहर कोठी स्थित ¨सचाई खंड कार्यालय में अधिशाषी अभियंता को दी थी। लेकिन इसके निराकरण का कोई प्रयास नहीं किया गया। वहीं ¨सचाई खंड कार्यालय विभाग के अवर अभियंता अशोक कुमार ने इस संबंध में बताया कि किसानों की शिकायत आई है लेकिन अब शासन की नई नीति के अनुसार नहरों और माइनर की सिल्ट की सफाई साल के मात्र अक्टूबर माह में ही होती है।उन्होंने बताया कि दिबियापुर ढिकियापुर माइनर में सफाई का प्रस्ताव अब माइनरों के साथ भेजा गया है आगामी अक्टूबर माह में ढिकियापुर माइनर की सफाई कराई जाएगी। इस सम्बंध में माइनर पानी ना आने से प्रभावित , प्रीतम ¨सह, राजू एवं श्याम ¨सह आदि किसानों ने जिलाधिकारी से ढिकियापुर माइनर की शीघ्र सफाई करवाने की मांग करते हुए बताया कि यदि समय रहते सफाई नही हुयी तो सैकड़ों बीघा धान की फसल सूखना तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.