Move to Jagran APP

अतिक्रमण से नाले-तालाब तो पटे ही, रास्ते भी गए सिकुड़

जासं औरैया गांव व शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ भारत मुहिम के तहत बदलने का कार्य जिले में विपर

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 06:01 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 06:01 PM (IST)
अतिक्रमण से नाले-तालाब तो पटे ही, रास्ते भी गए सिकुड़
अतिक्रमण से नाले-तालाब तो पटे ही, रास्ते भी गए सिकुड़

जासं, औरैया: गांव व शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ भारत मुहिम के तहत बदलने का कार्य जिले में विपरीत है। नगर पालिका, पंचायतों व प्रशासनिक अमले की ओर से खामियों को दूर करने पर जोर नहीं दिया जा रहा। यही वजह है कि गली-मुहल्ले, चौराहे व मुख्य मार्ग समेत बाजार में अतिक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। फुटपाथ, आधी सड़क व तालाब और नाली-नाला पर कुछ लोगों ने कब्जा जमा लिया है। जिस कारण दिक्कतें बढ़ी हैं लेकिन कब्जों को हटवाने के लिए कोई कसरत नहीं की गई। कुछ दिन पूर्व इस चक्रव्यूह को तोड़ने के लिए पुलिस अधीक्षक ने तेवर बदले थे। बावजूद धूमिल छवि साफ नही हो सकी।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की तरह औरैया को स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले पायदान पर लाने के लिए सरकारी मशीनरी में शुरुआती दौर में जमकर मेहनत की थी। कोई भी खुले में पालीथीन न फेंके , इसके लिए जगह-जगह 'पालीथीन बैंक' स्थापित किए गए थे। रोडवेज बस डिपो परिसर, औरैया-फफूंद मार्ग किनारे, सदर तहसील के बाहर आदि प्रमुख स्थानों पर यह व्यवस्था अपनायी गई थी । समय के साथ यह कवायद फेल हो गई। इसके अलावा अतिक्रमण से तालाब, नाली-नाला, बाजार व तालाबों को दूर करने के लिए नगर पालिका परिषद व पंचायतों ने प्रयास शुरू किए। लेकिन,कुछ खास असर नहीं पड़ा। अतिक्रमण करने वालों को जारी होने वाले नोटिस फाइलों में दबा दिए गए। जिस कारण अतिक्रमण तेजी से बढ़ता गया और पूरे शहर की तस्वीर बदल गई। वर्तमान में स्थिति यह है कि शायद ही कोई स्थान ऐसा होगा, जो अतिक्रमण के जाल से मुक्त होगा। पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा की ओर से अतिक्रमण मुक्त शहर के लिए अभियान चलाया गया। दो बार निरीक्षण कर चेतावनी के असर को जांचा गया लेकिन समस्या जस के तस बनी है।

------

कोशिश के बाद भी अतिक्रमण ज्यों का त्यों---

शहर के लेडीज मार्केट, सराफा बाजार, फूलगंज, संजय गेट, सुभाष चौक के पास दुकानदारों की ओर से सड़क व फुटपाथ का आधा से ज्यादा हिस्सा घेर दिया गया है। सुबह से रात नौ बजे तक यह कब्जे बने रहते हैं। दूसरी ओर शहर के यमुना रोड पर टाकीज के सामने का तालाब भी अतिक्रमण में पट गया है। इसके अलावा शेखपुर मार्ग, हाइवे की सर्विस रोड के किनारे और 50 शैया जिला अस्पताल के बाहर का कब्जा भी नहीं हट सका है।

-------

क्या कहते है जिम्मेदार

प्रशासन का सहयोग लेकर अतिक्रमण की समस्या को दूर किया जाएगा। जल्द शहर में अभियान चलाया जाएगा।

-बलवीर सिंह, अधिशाषी अधिकारी

------

अतिक्रमण की समस्या जटिल है। अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा दुकानदारों को चेतावनी दी जा रही है।

-अभिषेक वर्मा, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.