Move to Jagran APP

एक माह से पेयजल संकट और गहराया

जागरण संवाददाता, औरैया : गर्मी आते ही पेयजल की समस्या होना स्वाभाविक है। ऐसे में उच्चाधिकार

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Mar 2018 03:02 AM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 03:02 AM (IST)
एक माह से पेयजल संकट और गहराया
एक माह से पेयजल संकट और गहराया

जागरण संवाददाता, औरैया : गर्मी आते ही पेयजल की समस्या होना स्वाभाविक है। ऐसे में उच्चाधिकारी भी पेयजल की समस्या को खत्म करने के लिए भरसक प्रयास करते हैं। लेकिन नगर पालिका इस समस्या की ओर कुछ खास काम करती नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि शहर के आधा दर्जन मोहल्लों में व्यापत पिछले एक माह से पेयजल संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन किसी न किसी मोहल्ले के लोग पालिका आकर पानी न आने से होने वाली समस्याएं बता रहे हैं।

loksabha election banner

कहीं पाइप लाइन में लीकेज तो कहीं जल स्तर में गिरावट, कहीं नई पाइप लाइनों का न पहुंच पाना। शहर के कुछ मोहल्लों के लिए यह समस्याएं इन दिनों परेशानी का सबब बनी हुई हैं। गर्मी का मौसम और पानी की किल्लत हर साल की कहानी है। लेकिन इस वर्ष यह समस्या अब तक खत्म होती नजर नहीं आ रही है। शहर का मोहल्ला सत्तेश्वर इन दिनों सबसे अधिक परेशानी से जूझ रहा है। इस मोहल्ले के पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही भागों में पेयजल संकट बना हुआ है। इसके एक हिस्से में पाइप लाइन लीकेज की समस्या है वहीं दूसरे ओर जल स्तर गिर जाने की। इन दोनों ही समस्या से मोहल्लों के लोगों ने पालिका के अधिकारियों को अवगत करा दिया है। इसके चलते पिछले करीब एक माह से टैंकरों से पानी भेजा रहा है। जिस दिन पानी नहीं पहुंचता उस दिन परेशान लोग नगर पालिका पहुंच जाते है। सोमवार को भी सत्तेश्वर के करीब आधा दर्जन लोगों ने आकर पालिकाध्यक्ष गायत्री देवी के पुत्र विवेक ¨सह को अपनी समस्या बताई। इस पर उन्होंने तत्काल पानी के टैंकर भेज कर जल्द पाइप लाइन दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया। पानी की यह परेशानी शहर के मोहल्ला तिलक नगर, बनारसीदास, आर्यनगर, पढ़ीन दरवाजा में भी है। पालिका अधिकारी प्रतिदिन प्रयास करने की बात कह रहे हैं। लेकिन कोई सार्थक परिणाम सामने आता नजर नहीं आ रहा है। पालिका के अधिशासी अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जल निगम के अधिकारियों से लगातार बात चल रही है। जल्द ही इस समस्या का हल तलाश लिया जाएगा। कुछ जगह नई पाइप लाइन से पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है। नाला निर्माण से टूटी पाइप लाइन

जल निगम के जेई पवन कुमार ने बताया कि सत्तेश्वर में पानी की कोई समस्या नहीं थी। यहां नई पाइप लाइन बिछा दी गई थी और चालू भी करा दी गई। लेकिन पालिका के ठेकेदारों ने यहां नाला निर्माण किया, जिसमें पाइप लाइन जगह जगह टूट गई। अब उस लाइन को सही कराने में समय लगेगा। पाइप लाइन कई जगह से टूटी है। इससे पानी पूरे मोहल्ले में नहीं पहुंच पा रहा है। रह गये स्थानों पर एक साथ होगा काम

जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि जब पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा था, उस दौरान कई लोगों ने आपत्ति जताई थी। इससे वहां पाइप लाइन नहीं डाली गई। अब पानी जब दिक्कत हो रही है तो वह लोग भी पाइप लाइन डलवाए जाने की मांग कर रहे हैं। अब शेष रह गये स्थानों पर पाइप लाइन तभी डाली जा सकेगी टे¨स्टग पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद टेंडर करके एक साथ सभी शेष स्थानों पर काम होगा। जहां काम होना रह गया है वहां के लोग अपना प्रार्थना पत्र पालिका कार्यालय में पहुंचा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.