Move to Jagran APP

खेतों में पर्याप्त जीवांश से होगी भरपूर उपज : सीडीओ

जागरण संवाददाता, औरैया: एरवाकटरा के करमूपुर गांव में जिला उद्यान विभाग की ओर से किसान

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 06:57 PM (IST)
खेतों में पर्याप्त जीवांश से होगी भरपूर उपज : सीडीओ
खेतों में पर्याप्त जीवांश से होगी भरपूर उपज : सीडीओ

जागरण संवाददाता, औरैया: एरवाकटरा के करमूपुर गांव में जिला उद्यान विभाग की ओर से किसानों के साथ बैठक कर ड्रिप स्प्रिंगलर से खेती करने के तौर तरीके बताए। बैठक में मौजूद मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों से संवाद कर उनकी समस्याएं पूछीं। इसके बाद अधिकारी गांव में एक किसान द्वारा ड्रिप के माध्यम से की जा रही खेती का निरीक्षण किया और अन्य किसानों को इसी तरीके से खेती कर आय बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

loksabha election banner

शुक्रवार को जिला उद्यान विभाग की ओर से एरवाकटरा ब्लाक के करमूपुर गांव में कृषकों के साथ बैठक संपन्न की गई। जिसमें मौजूद किसानों को मुख्य विकास अधिकारी सत्येंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि खेती करने से पहले अगर कोई दिक्कत आए तो किसान तत्काल विभाग से संपर्क करें और अपनी समस्याओं से अवगत कराएं। जिसका तत्काल प्रभाव से निदान किया जाएगा। इसके अलावा सीडीओ ने मौजूद किसानों से संवाद करते हुए उनकी समस्याएं जानीं और मौजूद अधिकारियों से समाधान किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि खेतों में पर्याप्त मात्रा में जीवांश सुरक्षित करके ही भरपूर उपज ले सकते हैं। वहीं बैठक में मौजूद जिला उद्यान अधिकारी अनूप कुमार चतुर्वेदी ने किसानों से कहा कि आलू की बोआई करने से पहले जुताई करते हुए जीवांश पैदा करें जिससे उपज बढ़ सके। इसके अलावा किसानों से कहा कि आलू को बोते समय पांच आंखें जरूर बनाएं। बैठक के पश्चात गांव के किसान राम मंगल द्वारा ड्रिप व स्प्रिंगलर के माध्यम से नीबू, लहसुन, मिर्च, अमरूद, गेंदा आदि की खेती का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने उक्त किसान की तारीफ की। साथ ही वहां मौजूद आसपास के किसानों को इस तरीके की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। बैठक में किसानों से फसल अवशेष न जलाए जाने की अपील भी की गई। बैठक में सहायक उद्यान निरीक्षक मनोज शुक्ल, फल संरक्षण अधिकारी राजीव शुक्ल, धर्मेंद्र कुमार आदि लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.