Move to Jagran APP

जीवित आदमी को दिखाया मृत, वीडीओ का रोका वेतन

जागरण संवाददाता औरैया संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने राजस्व भूमि विवाद संबंधित मामल

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 10:52 PM (IST)
जीवित आदमी को दिखाया मृत, वीडीओ का रोका वेतन
जीवित आदमी को दिखाया मृत, वीडीओ का रोका वेतन

जागरण संवाददाता, औरैया : संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने राजस्व, भूमि विवाद संबंधित मामलों को विशेष प्राथमिकता देते हुए समुचित निस्तारण कराए जाने के निर्देश दिए। जीवित आदमी को मृत दिखाए जाने पर ग्राम विकास अधिकारी(वीडीओ) एवं आय से अधिक आय प्रमाण पत्र बनाने पर लेखपाल का वेतन रोका गया है। वहीं संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित रहने पर डीआइओएस एवं उपायुक्त उद्योग का वेतन रोक जाने की कार्रवाई डीएम ने की है।

prime article banner

जनसुनवाई के दौरान शिव शंकर तिवारी की शिकायत करते हुए बताया कि उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन हेतु आवेदन किया था। जिस पर ग्राम विकास अधिकारी द्वारा उन्हें मृत दिखाकर पेंशन से वंचित कर दिया गया। जब उन्होंने जीवित रहने का साक्ष्य दिखाया, तो लेखपाल द्वारा आय से अधिक का आय प्रमाण पत्र बनाकर पेंशन से दोबारा वंचित कर दिया गया। इस लापरवाही पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई। जीवित व्यक्ति को मृतक दिखाने पर जिलाधिकारी ने मोहम्मदाबाद के ग्राम विकास अधिकारी सलीम अहमद का वेतन रोकने के साथ विभागीय कार्यवाही के दिए निर्देश। साथ ही आय से अधिक का आय प्रमाण पत्र बनाने पर लेखपाल शिवम राजपूत का भी वेतन रोका और विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए। अमर सिंह की शिकायत पर खतौनी में गलत तरीके से नाम जोड़ने पर पूर्व आरके लेखपाल बमलेश का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए। आइजीआरएस पोर्टल पर 10 से अधिक शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी में होने पर तहसीलदार बिधूना, एडीओ पंचायत अछल्दा, एडीओ पंचायत सहार को निर्देश दिए कि वे तत्काल डिफॉल्टर शिकायतों का निस्तारण करें अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी का वेतन रोक दिया जाएगा। सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित रहने पर जिला विद्यालय निरीक्षक, उपायुक्त उद्योग का वेतन रोकने के दिये निर्देश। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों के मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर 10 से ज्यादा शिकायतें डिफाल्टर हैं यदि वह समय से उसका निस्तारण नहीं कराते हैं तो उनका वेतन रोक दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.