Move to Jagran APP

संकट मोचन के दरबार में उमड़ी भक्तों की भीड़

जागरण संवाददाता, औरैया : शहर में बुढ़वा मंगल के पर्व पर मंदिरों पर भक्तों की भारी भीड़

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 08:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 08:52 PM (IST)
संकट मोचन के दरबार में उमड़ी भक्तों की भीड़
संकट मोचन के दरबार में उमड़ी भक्तों की भीड़

जागरण संवाददाता, औरैया : शहर में बुढ़वा मंगल के पर्व पर मंदिरों पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। कस्बा के बीचों बीच स्थित संकट मोचन मंदिर पर भव्य झांकी का आयोजन किया गया। इसमें भक्तों ने शांतिपूर्ण ढंग से कतारबद्ध तरीके से हनुमान लला के दर्शन किए। महिला व पुरुष भक्त अलग-अलग लाइनों में दर्शन करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अन्य मंदिरों पर झांकियां व प्रसाद वितरण का क्रम देर रात तक चलता रहा।

loksabha election banner

भाद्रपद मास के अंतिम मंगलवार को अंजनी नंदन संकट मोचन के मंदिरों पर भव्य झांकियों का आयोजन किया जाता है। नगर के संकट मोचन, महोविया टोला स्थित बालाजी मंदिर, संकट हरण मंदिर पर दो दिवसीय झांकियों का आयोजन किया गया है। संकट मोचन मंदिर पर भक्तों के दर्शन के लिए दो लाइनों महिला व दूसरी लाइन पुरुष की व्यवस्था की गई। संकट मोचन मंदिर पर प्रमोद कुमार गुप्त, राजेंद्र दीक्षित, प्रकाश चंद्र विश्नोई, आनंद गुप्त, सुनील तिवारी आदि कमेटी के लोगों ने व्यवस्था संभाली। गढ़ैया मुहाल में सजी झांकी भक्तों के दर्शन के लिए खोली गई। इसका शुभारंभ समाजसेवी लालजी शुक्ल ने संकट हरण भगवान हनुमान जी की आरती उतारकर किया। इसके अलावा जिला चिकित्सालय स्थित हनुमान मंदिर पर झांकी एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। महावीरगंज स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर पर झांकी एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। आवास विकास स्थित मंदिर पर रामकथा का आयोजन चल रहा है। इसी तरह आवास विकास स्थित मुक्ति धाम संकट हरण मंदिर पर रामचरित मानस का पाठ संपूर्ण हुआ। भक्तों ने आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। हाईवे जालौन चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पर झांकी एवं भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें दिनेश तिवारी, प्रियव्रत पांडेय, विवेक तिवारी आदि आयोजकों ने भक्तों के दर्शन के लिए व प्रसाद वितरण की व्यवस्थाएं संभालीं। नरायनपुर स्थित बालाजी मंदिर में भी झांकी एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम देर रात्रि तक चला। शहर में करीब एक दर्जन मंदिरों पर रामचरित मानस अखंड पाठ का कार्यक्रम चला। दिबियापुर रोड स्थित हनुमान मंदिर पर भी झांकी सजाई गई। गोपाल जी, हरीओम शर्मा, सोमदत्त, मधुर गुप्ता आदि ने व्यवस्थाएं संभाली। दयाचंद मंदिर, गुरुहाई मुहाल के संकट हरण मंदिर पर बच्चों की सजीव झांकियां सजाई गईं। ठठराई मुहाल में हनुमान मंदिर पर झांकी सजाई गई। संजीव चतुर्वेदी, सभासद मनोज चतुर्वेदी, विपुल शुक्ल, चंदन शुक्ल ने भक्तों के दर्शन में व्यवस्थाएं देखीं। बाला जी मंदिर पर रामचरित मानस अखंड पाठ का आयोजन किया गया। ग्राम पढ़ीन स्थित हनुमान मंदिर पर झांकी व भंडारे का आयोजन किया गया।

जंगल में मंगल करते अंजनी नंदन

औरैया शहर से करीब पांच किमी की दूरी पर बीहड़ में स्थित ग्राम जरुहौलिया के पास गुफा में स्थित हनुमान मंदिर पर भी भक्तों की भारी भीड़ रही। यहां पर बाबा बजरंगी का हवन एवं भंडारे का आयोजन किया गया। बताया जाता है कि यहां पर भक्त यदि पांच शनिवार लगातार दर्शन के लिए पहुंचें तो उनकी मानी गई मन्नतें निश्चित ही पूरी होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.