Move to Jagran APP

स्वच्छता के नाम पर करोड़ों खर्च, नतीजा शून्य

जागरण संवाददाता, औरैया : कहने को तो साफ सफाई के मामले में नगर पालिका को प्रदेश में 1

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 07:31 PM (IST)
स्वच्छता के नाम पर करोड़ों खर्च, नतीजा शून्य
स्वच्छता के नाम पर करोड़ों खर्च, नतीजा शून्य

जागरण संवाददाता, औरैया :

loksabha election banner

कहने को तो साफ सफाई के मामले में नगर पालिका को प्रदेश में 17वां स्थान हासिल हुआ है। लेकिन स्थिति बेहद दयनीय है। हालत यह है कि शहर के कई स्थानों पर कूड़ों के ढेर दिन भर लगे रहते हैं। यहां आवारा जानवर घूमते रहते हैं। यहां पड़ा कूड़ा आसपास बिखर जाता है। गंदगी के कारण मोहल्लों के लोग परेशान हैं। उन्होंने पालिका प्रशासन से प्रतिदिन कूड़ा उठवाने की मांग की है।

कुछ दिनों पूर्व स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर पालिका क्षेत्र का स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया था। इस दौरान पालिका के अधिकारी साफ सफाई के लिए मशक्कत करते दिखाई दे रहे थे। लेकिन सर्वेक्षण पूरा होने के बाद सफाई अभियान धीमा पड़ गया है। सुबह के समय तो शहर के हर मोहल्ले में साफ सफाई कराई जा रही है। लेकिन अब शाम के समय सफाई होना बंद हो गया है। पालिका की कचरा उठाने वाली गाड़ी शहर के उन स्थानों से तो कूड़ा उठा लाती है जो सड़क या खुले में हैं। इसके इतर गलियों व उन स्थानों पर यह कचरा गाड़ी नहीं जाती है, जहां गलियां सकरी हैं। इसके चलते दिन-दिन भर गलियों में कूड़े के ढेर लगे रहते हैं।

शहर के मोहल्ला ओमनगर में तो हाईवे किनारे गंदगी का अंबार लगा हुआ है। यही हालत सैनिक कालोनी की है। इसके अलावा काली माता मंदिर, दिबियापुर रोड, शहर कोतवाली, बतासा मंडी आदि स्थानों की हालत खासी खराब है। यहां कई दिनों से कूड़ा न उठने के कारण अब उससे सड़ांध उठने लगी है। इन मोहल्लों के हर्षित गुप्त, अनुज यादव, राम प्रकाश, दीनदयाल, भानु प्रकाश पाठक, राहुल गौतम आदि लोगों ने पालिका के अधिकारियों से प्रतिदिन कूड़ा उठवाए जाने की मांग की है। नाला सफाई की गति भी धीमी

35 लाख के बजट से शुरू हुए नाला सफाई का कार्य भी बेहद धीमी गति से चल रहा है। मानसून अपनी दस्तक दे चुका है। ऐसे में किसी भी दिन होने वाली भीषण बारिश से शहर के लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ सकता है। जबकि पालिका नाला सफाई के कार्य को पूरा होने का दावा कर रही है। लेकिन शहर में गंदे पड़े नाले पालिका के अफसरों के इस दावे को खोखला साबित कर रहे हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

शहर की साफ सफाई की स्थिति पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। हर रोज सैकड़ों कर्मचारी शहर के मोहल्लों में झाड़ू व नाली सफाई का कार्य करते हैं। अगर कहीं से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है तो इसका निरीक्षण कर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।-ओंकार ¨सह पटेल, सफाई निरीक्षक, नगर पालिका औरैया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.