Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत में 104 वार्डों के परिवार होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता, औरैया : प्रधानमंत्री राष्ट्रीय मिशन के तहत चलाए जा रहे आयुष्मान भारत दिवस क

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 09:04 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 09:04 PM (IST)
आयुष्मान भारत में 104  वार्डों 
के परिवार होंगे लाभान्वित
आयुष्मान भारत में 104 वार्डों के परिवार होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता, औरैया : प्रधानमंत्री राष्ट्रीय मिशन के तहत चलाए जा रहे आयुष्मान भारत दिवस के विषय में जागरूक किए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने जिला मुख्यालय के सभागार में चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना का लाभ प्रत्येक पात्र परिवारों तक पहुंचाया जाए। कोई भी पात्र योजना से वंचित न रह पाए। उन्होंने सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वह प्रतिदिन उसकी मानीट¨रग करते रहे। जिससे यह कार्य समय से पूरा हो सके। जिलाधिकारी श्रीकांत मिश्रा ने आयुष्मान भारत दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मिशन से जुड़े चिकित्साधिकारियों व सहयोगी अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अवधेश कुमार राय ने बताया कि एसआईसीसी 2011 के तहत भारत सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए डाटा में पात्र लाभार्थी परिवारों को इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। पात्र परिवार सूची में सम्मिलित लोग सरकारी व निजी अस्पतालों में जाकर अपना निश्शुल्क करा सकते हैं। यह योजना ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में चलाई जा रही है। शहरी क्षेत्र में अछल्दा नगर पंचायत के दस वार्ड के 404 परिवार, अटसू के 11 वार्डों से 581, बाबरपुर के 15 वार्डों से 1252, औरैया नगरपालिका के 25 वार्डों के 5480, बिधूना नगर पंचायत के 1461, दिबियापुर के 15 वार्डों के 1100, फफूंद नगर पंचायत के तेरह वार्डों के 987 परिवार सहित नगर निकायों के कुल 104 वार्डों के 11265 परिवारों को चयनित किया गया है। सीएमओ ने सभी अधिकारियों को बताया कि भारत सरकार की ओर से जो डाटा अपलोड कराया गया है। उसमें परिवारों की संख्या को घटाया या बढ़ाया नहीं जा सकता है। यदि किसी परिवार में कोई सदस्य बढ़ता या घटता है तो उसे शामिल जरूर किया जाएगा। 27 मई को होगी वार्डों में खुली बैठक

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि 27 मई को निकाय के वार्डों में एक खुली बैठक होगी। वहां लाभार्थियों का नाम पढ़ा जाएगा। सूची को सार्वजनिक स्थल पर चस्पा किया जाएगा। यदि कोई परिवार बैठक में आने से छूट जाता है तो इसके लिए 28 मई से तीन जून तक घर-घर एक नोडल अधिकारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं एएनएम की टीम द्वारा सर्वे किया जाएगा। यह टीम वार्ड में रहने वाले सभी परिवारों तक जाएगी। टीम प्रतिदिन की सूचना अपने नोडल अधिकारी को देगी। सर्वे का कार्य समाप्त होने के बाद चार जून को डाटा अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पांच रुपये प्रति मकान के हिसाब से इसका मानदेय भी दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने सीएमओ व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना से कोई पात्र वंचित नहीं रहना चाहिए। इस योजना से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी नगर पंचायतों में बैठक कर आगे की रणनीति बना लें। अधिशासी अधिकारी होने वाली गतिविधियों पर नजर रखे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि सर्वे में उन्हीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाएं जो मोबाइल का इस्तेमाल करना जानती हो। बैठक में अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर ¨सह सहित सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.