जासं, औरैया: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के अंतर्गत उद्यम की स्थापना के लिए शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आवेदन करने का मौका दिया गया है। योजना के तहत उत्पादन इकाई हेतु अधिकतम 25 लाख रुपये व सेवा क्षेत्र की इकाई के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की धनराशि बैंकों के माध्यम से ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।

पीएमईजीपी में शहरी क्षेत्र के अनारक्षित श्रेणी के आवेदकों को 15 प्रतिशत, आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को 25 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्र के अनारक्षित श्रेणी के आवेदकों को 25 प्रतिशत व आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को 35 प्रतिशत की धनराशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदक की शैक्षिक योग्यता कम से कम आठ पास व आयु कम से कम 18 वर्ष होना आवश्यक है। पात्र लाभार्थियों का चयन जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति द्वारा किया जाएगा। आवेदन आनलाइन होंगे। जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र कार्यालय से इस बाबत जानकारी की जा सकती है।

---------

नौनिहालों के लिए सड़क मार्ग निर्माण की मांग

संसू, फफूंद: विकासखंड भाग्यनगर की ग्राम पंचायत फफूंद देहात की प्रधान व मजरा उजीतीपुर के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने एसडीएम से सड़क मार्ग निर्माण की मांग की है। प्रधान बीनू देवी व स्कूल की प्रधान शिक्षक नीतू कटियार ने एसडीएम रमेश चंद्र यादव को ज्ञापन दिया है। नौनहालों के अलावा ग्रामीणों के लिए गांव से स्कूल तक संपर्क मार्ग नहीं है। जिस कारण आने-जाने में कठिनाई होती है। इस समस्या को दूर करने की मांग एसडीएम से की गई है। शिक्षक नीतू कटियार ने कहा कि खस्ताहाल व कच्चा मार्ग होने से अक्सर नौनिहाल गिरकर चोटिल हो जाते हैं। इस समस्या का निस्तारण जरूरी है।

Edited By: Jagran