जागरण संवाददाता,औरैया,दिबियापुर,फफूंद: गुरुवार को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान आए आयुक्त दिव्यांगजन सशक्तिकरण अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने दिबियापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, थाना व भाग्यनगर विकास खंड कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पर दी जा रही जन सुविधाओं को परखा और अधिकारियों को बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।

दिबियापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सहायता धनराशि समय से उनके खाते में पहुंचाएं साथ ही सभी मरीजों को निश्शुल्क दवाएं वितरित की जाए। खत्म होने वाली दवाओं की डिमांड समय से भेज कर दवाएं उपलब्ध कराई जाएं। आयुक्त महोदय ने दिबियापुर थाना के निरीक्षण के दौरान थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि वह सभी अपराधियों और विशेष नजर रखें एवं अपराधों में कमी लाएं उन्होंने एफआईआर रजिस्टर सहित अन्य दस्तावेज चेक किए। विकास खंड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान बीडीओ को निर्देश दिए कि वह खराब पड़े हैंडपंपों को सही करवाएं एवं जो परियोजनाएं शासन द्वारा चलाई जा रही हैं उन्हें सुचारू रूप से संचालित किया जाए। पेंशन आवास व राशन कार्ड जैसी महत्वपूर्ण योजना को वंचितों तक पहुंचाया जाए। आरईएस द्वारा बनाए जा रहा है आंगनवाड़ी केंद्रों के संबंध में उन्होंने जेई को निर्देश दिए कि वह कल तक निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसके बाद आयुक्त महोदय ने करमपुर गांव में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी व उनकी निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए। चौपाल के दौरान ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि उन्हें शौचालय निर्माण हेतु धनराशि समय से उपलब्ध नहीं हो रही है इस पर उन्होंने पंचायत सेक्रेटरी को निर्देश दिए कि वह कल तक शौचालय लाभार्थियों के खाते में भेजी गई धनराशि की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि आवास पेंशन व राशन कार्ड आदि से वंचित लोगो पात्रों की सूची बनाकर वह तीन दिन के अंदर फॉर्म ऑनलाइन कर व रिपोर्ट लगाकर शासन को सूचित किया जाए। इस दौरान डीएम अभिषेक सिंह,एसपी सुनीति, एडीएम रेखा चौहान सीडीओ बृजेश पाठक, सीएमओ एके राय सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे। आज करेंगे विकास कार्यों की समीक्षा

अपर मुख्य सचिव शनिवार को 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार ककोर में शासन की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों व विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक करेंगे । इसके लिए सभी अधिकारियों को विभागीय अपडेट के साथ बैठक में मौजूद रहने को दिशा निर्देशित किया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप