Move to Jagran APP

नौ घंटे में 25 फीसद टिड्डियों को मार गिराया

जागरण संवाददाता औरैया रविवार को दिन में हुए अलर्ट के बाद देर शाम को जनपद में टिड्डी

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 06:56 PM (IST)
नौ घंटे में 25 फीसद टिड्डियों को मार गिराया
नौ घंटे में 25 फीसद टिड्डियों को मार गिराया

जागरण संवाददाता, औरैया: रविवार को दिन में हुए अलर्ट के बाद देर शाम को जनपद में टिड्डी दल ने धावा बोल दिया। रात भर अधिकारी और किसान भगाने के लिए जुटे रहे। वहीं ग्रामीणों ने थाली पीटकर उनको भगाने का प्रयास किया, लेकिन शाम होते ही टिड्डी पेड़ों पर ठहर गया। कृषि विभाग ने तैयारी कर रखी थी। रात में टिड्डियों के एकत्रित होने पर फायर बिग्रेड की गाड़ियों से कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव कर 25 फीसदी टिड्डियों को मार गिराया गया।

loksabha election banner

जिला कृषि अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार शाम को टिड्डी दल इटावा से जनपद के सीमावर्ती विकास खंड अछल्दा व एरवाकटरा में प्रवेश कर गया। जिसका मुख्य केंद्र अछल्दा की ग्राम पंचायत गढ़वाना में रहा। क्षेत्रीय कर्मचारियों ने इनके विस्तार के बारे में जानकारी की। जो कि आठ वर्ग किमी. के क्षेत्र में रहा। टिड्डी दल पेडों और धान, ढेंचा, की खेती को नुकसान पहुंचाया और पेड़ की पत्तियों को चट कर गया। रात 11 बजे से टिड्डी नियंत्रण की कार्रवाई शुरु की गई। जिसमें फायर बिग्रेड की गाड़ियों द्वारा छिड़काव किया गया। टिड्डी दल हवा के रुख के अनुसार इटावा और सुतियानी क्षेत्र में प्रवेश कर गया। विड एप बताएगा हवा का रुख

सोमवार को टिड्डी दल से प्रभावित गांवो का डीएम अभिषेक सिंह ने दौरा किया। गांव में फसलों के नुकसान का जायजा लिया। वहीं सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को विड एप को डाउनलोड करने के कहा है जिससे उनको टिड्डी दल के हवा के रुख अनुसार उनके आने का पता लग जाएगा।

टिड्डी दल को लेकर जनपद में पहले से ही तैयारी की गई थी। रविवार को अलर्ट मिलने पर सभी अधिकारी व कर्मचारी बार्डर के गांवों का भ्रमण करते रहे। जिसके बाद टिड्डी दल के पहुंचने पर रणनीति के साथ उन पर स्प्रे का छिड़काव कर 25 फीसद को मार गिराया गया। सुबह टिड्डी दल इटावा से सुतियानी की ओर निकल गया।

विजय कुमार, उप कृषि निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.