अमरोहा : डेंगू का प्रकोप जिले में थमने का नाम नहीं ले रहा है। फिर तीन डेंगू आशंकित मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। मरीजों को सरकारी अस्पताल के डेंगू वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जिसमें टीम ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल कर गांव में घर-घर छिड़काव किया है।

जिले में अभी तक 30 से अधिक डेंगू आशंकित केस सामने आ चुके हैं। जबकि महकमा महज 15 आशंकित केस मिलने की दावेदारी कर रहा है। गुरुवार को फिर तीन डेंगू आशंकित मरीज मिले। एनएस वन जांच तीनों की पॉजिटिव पाई गई है। पहला केस जोया विकास खंड के गांव ढकिया चमन के बाबू के बेटे इसरार (17) को पांच दिन से तेज बुखार आ रहा था। जिसका इलाज गांव में चल रहा था। हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड में भर्ती कराया। जिसमें पहली एनएस वन जांच में डेंगू आशंकित होने की पुष्टि हुई। दूसरा केस रजबपुर कस्बे का है गांव के मुस्ताक(25) को भी कई दिन से बुखार आ रहा था। पहले तो गांव में ही इलाज कराया, लेकिन हालत ठीक नहीं होने पर जिला अस्पताल में पहुंचे। वहां चिकित्सकों ने जांच कराई जो डेंगू आशंकित पाया। तीसरा केस शहर के मुहल्ला बटवाल के मुहम्मद समद को भी छह दिन से बुखार आ रहा था। जिला अस्पताल में भर्ती कराकर जांच कराई तो उन्हें भी डेंगू आशंकित पाया। फिलहाल तीनों मरीजों को डेंगू वार्ड में भर्ती कराया है और चिकित्सकों ने दूसरी जांच के लिए नमूना लेकर जांच लिए भेजा है। नोडल अधिकारी डॉ. विनोद ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल की।

ढकिया चमन गांव में घर-घर कराया छिड़काव

अमरोहा : जोया के ढकिया चमन में फिर डेंगू आशंकित मरीज के दो केस सामने आए हैं। गांव के बाबू की बेटी सोफिया (25) को कई दिन से बुखार से पीड़ित थी। हालत बिगड़ने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों ने जांच कराई तो डेंगू आशंकित पाया। दूसरा केस भी इसी गांव का है। गांव के मुहम्मद शकूर को भी तेज बुखार की शिकायत थी। सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचे। जहां जांच होने पर डेंगू आशंकित होने की पुष्टि हुई। नोडल अधिकारी डॉ. विनोद ने बताया कि दोनों का इलाज चल रहा है। जिनकी आगे की जांच के लिए नमूनों को बाहर भेजा गया है। एएनएम टीम के साथ घर-घर सर्वे किया। जगह-जगह मच्छरों का लार्वा भी देखा और छिड़काव कराया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस