Move to Jagran APP

ठंड में रखें सेहत का ख्याल वरना पड़ेगा भारी

अमरोहा : सर्दियों का मौसम सेहत का पूरा ख्याल रखें। वरना बीमारियों करीब पहुंच सकती हैं। स

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 11:23 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 11:23 PM (IST)
ठंड में रखें सेहत का ख्याल वरना पड़ेगा भारी
ठंड में रखें सेहत का ख्याल वरना पड़ेगा भारी

अमरोहा : सर्दियों का मौसम सेहत का पूरा ख्याल रखें। वरना बीमारियों करीब पहुंच सकती हैं। सर्दी के मौसम में अनेक बीमारियां आसपास मंडराती रहती हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार और त्वचा रोग सहित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोग अस्पतालों में पहुंच रहे है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. इदरीश ने कहा कि ठंड से लड़े नहीं बल्कि बचे।

loksabha election banner

गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमरोहा में चिकित्सकों के कमरों में भीड़ लगी रही। हर कोई अपनी बारी का इंतजार करता मिला। सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा आदि बीमारियों से पीड़ित लोग चिकित्सक के पास इलाज कराने को पहुंचे। डॉ. इदरीश ने बताया कि सर्दी-जुकाम इसे कॉमन कोल्ड भी कहते हैं, जो तापमान में परिवर्तन के कारण होता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें यह जल्दी पकड़ता है। संक्रमण वाली इस बीमारी के वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होता है। यह पांच से सात दिन में खुद ही ठीक हो जाता है। इसमें एंटी एलर्जिक दवा ली जाती है। इसमें भाप, नमक के पानी के गरारे आदि काफी लाभदायक हैं। इसमें गर्म तरल पदार्थ का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। सर्दियों में हाइपोथर्मियां नामक बीमारी होती है। इसमें हाथ-पैर ठंडे हो जाते हैं, सांस लेने में तकलीफ होती है। इसमें ज्यादा सावधानी बरतनी होती है। बच्चों में टॉन्सिल की समस्या आम होती है। टॉन्सिल में संक्रमण से होता है। गले में काफी दर्द होता है। खाना खाने में दिक्कत होती है, तेज बुखार भी हो सकता है। यह बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण से हो सकता है। इससे बचे रहने के लिए इस मौसम में ठंडी चीजों का प्रयोग करने से बचें। गर्म भोजन और गुनगुने पानी का प्रयोग करें। सर्दी में त्वचा रोग से संबंधित बीमारी होती है। सर्दियों में अधिक कपड़े पहनने से शरीर को मॉइश्चर नहीं मिलता, जिससे त्वचा ड्राइ हो जाती है। इससे वे फटने लगती हैं। त्वचा को ड्राइ होने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। त्वचा को ड्राइनेस से बचाने के लिए मलाई या तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। होठों में भी यह समस्या आती है, इस मौसम में। इसके लिए घरेलू दवाएं या अपने डॉक्टर से सलाह लेकर दवा ले सकते हैं।

यह मौसम बहुत ही खतरनाक है। इसमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही से बीमारी की जद में आ सकते हैं। इस समय ठंड से सर्दी जुखाम और वायरल फीवर बढ़ रहा है। बच्चों का पूरा रखें। उन्हें गर्म कपड़े पहना कर रखें।

डॉ. मोहम्मद इदरीश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.