Move to Jagran APP

समाज के उत्थान का कार्य कर रही संस्कारशाला : एमसी शर्मा

यहां के प्रतिष्ठित अंग्रजी सेंटमेरी स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही संस्कारशाला के तहत एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।बतौर मुख्य वक्ता पहुंचे ज्ञान भारती इंटर कॉलेज के अंग्रेजी के प्रवक्ता एमसी शर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण की संस्कारशाला समाज के उत्थान का कार्य कर रही है। बच्चों व युवाओं को सामाजिक सरोकार का अहसास करा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:16 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:00 AM (IST)
समाज के उत्थान का कार्य कर रही संस्कारशाला : एमसी शर्मा
समाज के उत्थान का कार्य कर रही संस्कारशाला : एमसी शर्मा

गजरौला : यहां के प्रतिष्ठित अंग्रेजी सेंटमेरी स्कूल में दैनिक जागरण द्वारा चलाई जा रही संस्कारशाला के तहत एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।बतौर मुख्य वक्ता पहुंचे ज्ञान भारती इंटर कॉलेज के अंग्रेजी के प्रवक्ता एमसी शर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण की संस्कारशाला समाज के उत्थान का कार्य कर रही है। बच्चों व युवाओं को सामाजिक सरोकार का अहसास करा रही है। उनमें अपनी संस्कृति माता-पिता व गुरुजनों समेत अपने से बड़ों के सम्मान की भावना बढ़ा रही है। इससे संस्कारों को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने हार के बाद जीत व पानी की एक-एक बूंद महत्वपूर्ण आधारित कहानियों के आधार पर भी छात्र-छात्राओं को अच्छे संस्कार ग्रहण कर समाज व देश हित में कार्य करने वाला अच्छा नागरिक बनने का आहवान किया। कहा कि आदर्श नागरिक बनकर अपने स्कूल, गांव व माता-पिता का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि बदलते इस दौर में हर कोई संस्कारों को भूलता जा रहा है। आधुनिकता की चकाचौंध में प्राकृतिक संसाधन भी खत्म होने लगे हैं। उनका दोहन रोकने की चुनौती कल का भविष्य कहे जाने वाले नौनिहालों पर ही है। इसे संस्कारशाला के माध्यम से जगाने की भूमिका दैनिक जागरण अपनी संस्कारशाला के माध्यम से बखूबी निभा रहा है। जरूरत बच्चों को इससे शिक्षा लेकर अमल करने व कराने की है। उन्होंने कार्यशाला में छात्र छात्राओं को पशु पक्षियों के साथ मित्र जैसा व्यवहार करने के लिए भी प्रेरित किया। कहा कि पशु-पक्षियों पेड़-पौधे सुरक्षित रहेंगे तो मानव जीवन भी सुरक्षित रहेगा। कक्षा 11 बी-टू की छात्रा सभी समेत कई छात्र छात्राओं ने भी दैनिक जागरण की मुहिम से प्रसन्न होकर आभार जताते हुए अच्छे कार्य करने का संकल्प लिया। कार्यशाला की शुरुआत में दैनिक जागरण के द्वारा प्रोजेक्टर पर संस्कारशाला की एनीमेशन वीडियो हार के बाद जीत दिखाकर मायूस नहीं होने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य सिस्टर रोजीना व शिक्षिका ममता ने भी कार्यशाला में संस्कारशाला के गुर बताते हुए उम्मीद जताई कि बच्चे जरूर इससे प्रेरित होकर समाज हित में अपना योगदान करेंगे।

loksabha election banner

युवाओं को मिल रही नई ऊर्जा

दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे संस्कारशाला कार्यक्रम की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। यह बात सत्य है कि बदलते दौर में संस्कारों की कमी महसूस की जा रही है लेकिन संस्कारशला द्वारा संस्कारों की पौध को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई इस मुहिम से युवाओं को नई प्रेरणा व सकारात्मक कार्य करने की ऊर्जा मिल रही है। भविष्य में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। ऐसा उन्हें विश्वास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.