Move to Jagran APP

कोरोना के चलते अस्पतालों में आक्सीजन की खपत दोगुनी

अमरोहा कोरोना संक्रमण बढ़ने पर सरकारी और निजी अस्पतालों में आक्सीजन की खपत दो गुनी हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 12:20 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 12:20 AM (IST)
कोरोना के चलते अस्पतालों में आक्सीजन की खपत दोगुनी

अमरोहा : कोरोना संक्रमण बढ़ने पर सरकारी और निजी अस्पतालों में आक्सीजन की खपत दो गुनी हो गई है। अभी तक अस्पतालों में 45-50 आक्सीजन गैस के सिलेंडरों की सप्लाई की जाती थी, लेकिन महीने भर से अचानक 90 सिलेंडर तक हर माह खपत हो रही है। यह स्थिति तब है, जब अभी तक जिले में कोविड अस्पताल ठीक से शुरू भी नहीं हुए हैं।

loksabha election banner

सरकारी और निजी अस्पतालों में आईसीयू वार्डों में गंभीर मरीजों की जिदगी बचाने के लिए आक्सीजन पहले से ही लगाई जाती रही है। सरकारी महकमे की माने तो पहले हर माह जिले में 45 से 50 आक्सीजन के गैस सिलेंडरों की खपत होती थी, लेकिन अचानक कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर आक्सीजन गैस की खपत बढ़कर दो गुनी हो गई है, क्योंकि, वेंटीलेटर पर जाने वाले हर मरीज को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है और कुछ अस्पताल संचालक आक्सीजन गैस का स्टॉक करने लगे हैं। इससे सरकारी व निजी अस्पतालों और कोविड अस्पतालों में आक्सीजन गैस की डिमांड अधिक है।

जिला अस्पताल के चीफ फार्मासिस्ट पीएन तिवारी ने बताया जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में अमरोहा की एमसीडीएफ लेबर एवं सिक्योरिटी एजेंसी हल्दौर की कन्हैया आक्सीजन कारपोरेशन फैक्ट्री से आक्सीजन गैस मंगाकर आपूर्ति करती है। फैक्ट्री से आक्सीजन का 46.7 किलो का बड़ा सिलेंडर 600 रुपये और छोटा 12 किलो सिलेंडर 250 रुपये में मिलता है। बताया कुछ निजी अस्पताल और अन्य जगह से भी आक्सीजन सिलेंडर मंगवाते हैं। आक्सीजन लेवल कम हो तो चिकित्सक से करें संपर्क

अमरोहा : सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का आक्सीजन लेवल 95 से 100 फीसद होना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि आक्सीजन लेवल महज कोरोना मरीजों का ही कम होता है, बल्कि अन्य बीमारियों के कारण भी आक्सीजन लेवल कम हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति का आक्सीजन लेवल 95 फीसद से कम हो रहा है तो सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि शरीर की नियमित क्रियाओं को चलाने के लिए उचित मात्रा में आक्सीजन की जरूरत पड़ती है। आक्सीजन लेवल कम होने पर व्यक्ति अपने घर में रखा आक्सीजन गैस सिलेंडर भी इस्तेमाल कर सकता है। अगर नहीं है तो तुरंत नजदीकी सरकारी और निजी अस्पताल में जाकर आक्सीजन लगवा सकते हैं। आक्सीजन लेवल कम होने के लक्षण

अमरोहा : सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया कि सांस लेने में परेशानी, थकान महसूस होना, सांस फूलना, शरीर में रक्त के प्रवाह की गति धीमी होना आक्सीजन लेवल कम होने के लक्षण हैं। ऐसी स्थिति में चिकित्सकों को तुरंत दिखाना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.