Move to Jagran APP

कुएं के नाम वाले मुहल्लों के शहर अमरोहा में सिर्फ नाम के कुएं

श्री वासुदेव तीर्थ तिगरी धाम और दरगाह शाह विलायत का जिक्र आते ही हर शख्स की जुबां पर अमरोहा का नाम आ जाता है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 08:16 PM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 08:18 PM (IST)
कुएं के नाम वाले मुहल्लों के शहर अमरोहा में सिर्फ नाम के कुएं
कुएं के नाम वाले मुहल्लों के शहर अमरोहा में सिर्फ नाम के कुएं

अमरोहा ( योगेंद्र योगी )। श्री वासुदेव तीर्थ तिगरी धाम और दरगाह शाह विलायत का जिक्र आते ही हर शख्स की जुबां पर अमरोहा का नाम आ जाता है। यहां की एक और खासियत है जो अब सिर्फ इतिहास के पन्नों में में दर्ज होकर रह गई है। अमरोहा को कुओं का शहर भी कहा जाता था। वक्त के साथ इनके अस्तित्व मिटते चले गए। इसमें सबसे ज्यादा खास था बायं का कुआं, जिसे पृथ्वीराज चौहान की बहन अंबा देवी ने 12वीं शताब्दी में बनवाया था। अंबा देवी उस दौरान अमरोहा की जमींदार हुआ करतीं थीं। ऐतिहासिक धरोहर बायं का कुआं भी उचित रख-रखाव के अभाव में अपनी पहचान खोता जा रहा है। यह सीढ़ीदार कुआं अमरोहा में बिजनौर मार्ग पर गांव रज्जाकपुर में कताई मिल के पास उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है। स्थानीय स्तर पर इसे बायं का कुआं के नाम से जाना जाता है। 

loksabha election banner

बाहर का पानी कुएं में नहीं जाता 

हिंदू धर्म में कुएं और तालाब आदि की खोदाई कराना पुण्य का काम माना जाता था। लिहाजा प्रजा की भलाई के लिए अंबा देवी ने इस कुएं का निर्माण कराया था। कुआं कंकर और पत्थर से बना है। कुएं की गहराई करीब 30 फीट जबकि इसका व्यास लगभग 15 फीट है। कुएं की बनावट इस प्रकार है कि बारिश या बाहर का पानी अंदर नहीं जा सकता। कुएं में पानी के निचले स्तर तक जाने के लिए 30 सीढिय़ां बनी हुईं हैं। इनके दोनों ओर तीन द्वार के दो बरामदे हैं। इनके आगे के भाग में एक-एक खुले द्वार हैं। अब से 30-40 साल पहले तक इसमें पानी हुआ करता था, लेकिन अब नहीं है। 

पुरातत्व विभाग के संरक्षण में कुआं 

दो दशक पहले कुएं के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए पुरातत्व विभाग ने इसे अपने संरक्षण में ले लिया था। प्राचीन विरासत बची रहे इसलिए पुरातत्व विभाग की टीम ने टूटे पत्थरों को बदलवा दिया। आज भी पूरे देश से लोग इस कुएं को देखने के लिए पहुंचते हैं। गजेटियर मुरादाबाद के अनुसार इसे वाह-का-कुआं या बावन कुआं भी कहते हैं। 

कुओं के नाम से मशहूर हो गए मुहल्ले  

इतिहासकार सुरेश चंद्र शर्मा का कहना है कि कभी अमरोहा को कुओं का शहर कहते थे। आजादी से पूर्व ही शहर में करीब 100 से ज्यादा कुएं थे। इनमें से कई कुओं के नाम पर अमरोहा शहर के मुहल्लों के नाम रखे गए। मसलन गौरी कुआं के नाम से मुहल्ला चाहगौरी नाम रखा गया। इसी तरह से चाहमुल्लामान का कुआं, काला कुआं, खारी कुआं मुहल्लों के नाम भी कुओं के नाम से ही जाने जाते हैं। अब इन कुओं के अवशेष ही रह गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.