अमरोहा: दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित जॉनसन जेंटल स्पर्श कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने बेबी की बेहतर देखभाल के लिए माताओं को अहम जानकारी दी। साथ ही बाल रोग विशेषज्ञों ने छह माह तक के बेबी को स्तनपान कराए जाने का आह्वान किया। विशेषज्ञों ने कहा कि मां का दूध अमृत के समान है और बेबी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इस दौरान विशेषज्ञों ने माताओं के सवालों के जवाब भी दिए।

जोया रोड स्थित बैंक्वेट हाल में जिलाधिकारी उमेश मिश्र, सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र शर्मा, डीपीओ संजीव कुमार सिंह, डॉ. केएस सैनी, डॉ. फैजान अशरफ व प्रिया टंडन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बेबी की बेहतर परवरिश के लिए उनका कुपोषण से मुक्त होना जरूरी है। पांच साल तक के बच्चों को कुपोषण से बचाने को एक सितंबर से 30 सितंबर तक कुपोषण माह का आयोजन किया गया था। छोटे बच्चों के खानपान और उनकी साफ सफाई पर माताएं विशेष ध्यान दें। सीएमओ डॉ. आरसी शर्मा ने छोटे बच्चों का समय से टीकाकरण कराए जाने का आह्वान किया। कहा कि आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के टीकाकरण पर विशेष जोर दें। जिला कार्यक्रम अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने कहा कि बचपन में बेबी की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चूंकि बेबी की त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए चिकित्सकों की सलाह पर ही बेहतर क्वालिटी के साबुन और मालिश के तेल का उपयोग करें। समाज सेविका एवं इनरव्हील क्लब की डिस्ट्रिक्ट एडिटर प्रिया टंडन ने भी दैनिक जागरण के सरोकार एवं अभियानों की सराहना की। उन्होंने माताओं से बच्चों को छह माह तक स्तनपान कराने के साथ ही उनका नियमित रूप से टीकाकरण कराए जाने का आह्वान किया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. केएस सैनी ने कहा कि बेबी की देखभाल में किसी प्रकार की कोताही न की जाए। छह माह तक बेबी को स्तनपान अवश्य कराएं। मां का दूध बेबी में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. फैजान अशरफ ने बेबी को बीमारियों से बचाने को नियमित टीकाकरण कराने की सलाह देते हुए कहा कि बेबी की मालिश में माताएं हल्के तेल का प्रयोग करें। उन्हें नहलाने के लिए सौम्य साबुन और शैंपू का चुनाव करें। साबुन, शैंपू और तेल की घटिया क्वालिटी बच्चे की त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं। इससे पूर्व जिला प्रभारी अनिल अवस्थी ने सभी गणमान्य लोगों को तुलसी व अन्य प्रजाति के पौधे देकर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में सीडीपीओ अंजू यादव, सुमन यादव, सुधा रानी चौरसिया एवं सुपरवाइजर कुसुम देवी समेत बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशाएं, संगिनी एवं माताएं मौजूद रहीं। पुरस्कार पाकर खिले माताओं के चेहरे

अमरोहा: कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली माताओं को लकी ड्रा के जरिये किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने से पूर्व माताओं को पंजीकरण के समय ही कूपन दिए गए और कार्यक्रम की समाप्ति पर लकी ड्रा निकाला गया। लकी ड्रा के बाद पुरस्कार मिलने पर माताओं के चेहरे खिल गए। कार्यक्रम में शामिल होने आईं सभी माताओं को उनके बेबी के लिए आकर्षक उपहार अलग से दिए गए। जबकि लकी ड्रा में नाम निकलने पर सोनी, अंशु, फरजाना, फिरदौस, फौजिया, दीपा, पिकी, सोनिया, बुशरा व अंजू को विशेष पुरस्कार दिया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप