Move to Jagran APP

बैंकों की गड़बड़ी से अटकी 50 हजार किसानों की सम्मान निधि

अमरोहा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लाभ से जनपद के 50 हजार किसान अभी वंचित हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:29 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:29 PM (IST)
बैंकों की गड़बड़ी से अटकी 50 हजार किसानों की सम्मान निधि
बैंकों की गड़बड़ी से अटकी 50 हजार किसानों की सम्मान निधि

अमरोहा: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लाभ से जनपद के 50 हजार किसान वंचित हैं। बैंकों की गड़बड़ी के चलते ही उनकी सम्मान निधि अटकी है। इनमें 10 हजार किसान ऐसे हैं जिनके खातों में अभी तक एक भी किस्त नहीं आई है। पता चलते ही अफसरों ने एक बार फिर से किसानों का डाटा सुधारा है और लखनऊ मुख्यालय भिजवाया है। अब दिसंबर तक सभी किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि पहुंचने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

किसानों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को सालभर में छह हजार रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं। यह धनराशि दो-दो हजार रुपये किस्त के हिसाब से किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। यहां बता दें कि जनपद में 2 लाख 50 हजार किसान पंजीकृत हैं। इनमें से 50 हजार किसान अभी भी सम्मान निधि के लाभ से वंचित हैं जबकि 1 लाख 90 हजार के बैंक खातों में धनराशि पहुंच रही है। 10 हजार किसानों को पहली किस्त भी नहीं मिली है।

अधिकारियों के अनुसार जिन किसानों की धनराशि नहीं आ रही है, उनके बैंक खाते प्रथमा व पंजाब नेशनल बैंक में हैं। प्रथमा बैंक के पीएनबी में विलय होने की वजह से बैंक खातों में बदलाव हुआ है। इस वजह से सम्मान निधि पहुंचने में दिक्कत आ रही है। अब किसानों के खातों व अन्य दस्तावेजों को सही कर दोबारा से लखनऊ भेजा गया है। उम्मीद है कि दिसंबर तक सभी किसानों के खातों में धनराशि पहुंच जाएगी।

बैंकों के विलय होने की वजह से किसानों के खाता संख्या में बदलाव हुआ है। जिसके कारण सम्मान निधि उनके खातों में नहीं आई है। सभी किसानों के खातों को अपडेट करा दिया गया है और पूरा डाटा लखनऊ भेजा गया है। दिसंबर तक किसानों के खातों में सम्मान निधि पहुंचने की संभावना है।

राजीव कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.