Move to Jagran APP

तार चुराने में एक्सपर्ट है इनामी बदमाश

अमरोहा : जीआरपी के हत्थे चढ़ा इनामी बदमाश बिजली तार चुराने में एक्सपर्ट था। इस कार्य में उस

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 11:01 PM (IST)
तार चुराने में एक्सपर्ट है इनामी बदमाश
तार चुराने में एक्सपर्ट है इनामी बदमाश

अमरोहा : जीआरपी के हत्थे चढ़ा इनामी बदमाश बिजली तार चुराने में एक्सपर्ट था। इस कार्य में उसका एक साथी राकेश शर्मा था। इन दोनों ने बिजली विभाग को करोड़ों रुपये का चूना लगाया होगा। इसके साथ ही वह ट्रेनों में भी लूटपाट, चोरी, छिनैती को अंजाम देते। इनके आपराधिक रिकार्ड को देखते हुए इन पर गैंगेस्टर और एनएसए की कार्रवाई हुई थी। मगर लखनऊ पेशी से लौटते समय दोनों पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए थे। तब से फरार हरपाल 12 साल बाद रविवार को पुलिस के हत्थे चढ़ा।

loksabha election banner

बिहार जिला कटिहार बड़ा बाजार शिव मंदिर चौक का रहने वाला हरपाल शातिर बदमाश था। चोरी, लूट, छिनैती और राहजनी में माहिर हरपाल दो दर्जन से अधिक घटनाओं को अंजाम दे चुका है। यह घटनाएं वह है जो पुलिस की नजर में हैं और मुकदमा दर्ज हैं। बहुत सी ऐसी भी घटना को इसने अंजाम दिया जो पुलिस की नजर में नहीं हैं। हरपाल अपने सहयोगी राकेश शर्मा के साथ घटनाओं को अंजाम देता था। सैदनगली और अमरोहा देहात थाना क्षेत्र में बिजली के तार चोरी की घटना को अंजाम देने में यह दोनों शातिर अपराधी अव्वल थे। तार चोरी करने में हरपाल ने विशेषज्ञता हासिल की है। चलती लाइन पर भी खंभे पर चढ़ यह तार काट कर अलग कर देता था। इसी लिए राकेश व हरपाल के ऊपर सैदनगली थाने में एनएसएस (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) के तहत कार्रवाई हुई है। 12 सितम्बर 2006 में हरपाल व राकेश की पेशी एडवाइजरी बोर्ड लखनऊ में थी। 13 सितम्बर को दून एक्सप्रेस से लौटते समय कटघर आउटर के पास ट्रेन से कूदकर दोनों फरार हो गए। इस मामले में अफसरों ने सुरक्षा में लगे चार सिपाहियों ऋषिराम, जगदीश, कृपाल व अमर का बर्खास्त कर दिया था। तब से इन बदमाशों की तलाश में पुलिस थी। कुछ महीने बाद राकेश को तो पुलिस ने दबोच लिया मगर हरपाल फरार था। पुलिस के लाख प्रयास से भी हरपाल गिरफ्तार में नहीं आया। 12 साल से हरपाल पुलिस को चकमा दे रहा था। मगर जीआरपी चौकी प्रभारी सतीश कुमार के नेटवर्क की बदौलत पुलिस को बड़ी सफलता मिली। नाम बदल कर रहता था विभिन्न प्रदेशों में

अमरोहा : 12 साल से फरार हरपाल नाम बदल-बदल कर हरपाल बिहार व उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड,, पंजाब व झारखंड में रहता था। वह इन प्रदेशों में घटना को अंजाम देता और भी जगह बदल देता। पुलिस का दावा है कि हरपाल किसी भी प्रांत या स्थान पर तीन से चार महीने से ज्यादा नहीं टिकता था। वह पहले वहां पर परिचय बनाता और घटना को अंजाम देकर निकल जाता। बिहार में हुई थी शादी

अमरोहा : हरपाल की शादी बिहार प्रांत के कटिहार जिले में हुई थी। मगर शादी के बाद भी वह अपने परिवार से दूरी बनाकर रहता था। परिवार किसी प्रांत में तो हरपाल कहीं और रहता था। इस कारण पुलिस को उसे पकड़ने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ी। मगर पुलिस को अंतत: सफलता मिल ही गई।

इन थानों में दर्ज हैं मुकदमें

सैदनगली थाना 2/3गैगेस्टर एक्ट

सैदनगली थाना 379,411 आइपीसी

सैदनगली थाना 379,411 आइपीसीडिडौली कोतवाल 379,411 आइपीसी

डिडौली कोतवाल 379,411 आइपीसी

अमरोहा देहात 379,411 आइपीसी

हयातनगर सम्भल 379,411 आइपीसी

कोतवाली सम्भल 379,411 आइपीसी

ब्रह्मपुरी थाना मेरठ 25 शस्त्र अधिनियम

जीआरपी मुरादाबाद 223,224,245 आइपीसी इस टीम ने किया गिरफ्तार

पंकज पंत-जीआरपी प्रभारी मुरादाबाद

सतीश कुमार-जीआरपी चौकी प्रभारी अमरोहा

सिपाही सुशील कुमार

सिपाही संजय कुमार

सिपाही सूरज कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.