Move to Jagran APP

डीएम का अल्टीमेटम, बीस दिन में पूरी करें खोदाई

अभियान सोत-बान संरक्षण अभियान - - दिए निर्देश खोदाई के सारे अवरोध को दूर कराएं अफसर फोटो- 13 जागरण संवाददाता अमरोहा जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने नदियों की खोदाई को लेकर अधिकारियों को अल्टीमेटम जारी कर दिया है। सारे अवरोधों को दूर करते हुए बीस दिन में सोत व बान नदी की खोदाई पूरी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मंगलवार को बान नदी की 11 स्थानों पर खोदाई जारी रही। करीब 700 मजदूरों ने खोदाई की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 11:41 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:23 AM (IST)
डीएम का अल्टीमेटम, बीस दिन में पूरी करें खोदाई
डीएम का अल्टीमेटम, बीस दिन में पूरी करें खोदाई

जागरण संवाददाता, अमरोहा: जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने नदियों की खोदाई को लेकर अधिकारियों को अल्टीमेटम जारी कर दिया है। सारे अवरोधों को दूर करते हुए बीस दिन में सोत व बान नदी की खोदाई पूरी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मंगलवार को बान नदी की 11 स्थानों पर खोदाई जारी रही। करीब 700 मजदूरों ने खोदाई की। दैनिक जागरण के सोत-बान संरक्षण अभियान से प्रेरित होकर जिला प्रशासन की ओर से 26 अप्रैल से सोत नदी तथा 14 मई से बान नदी की खोदाई कराई जा रही है। दोनों ही नदियों की अधिकांश खोदाई पूरी की जा चुकी है, केवल नदी के रकबे की जमीन पर ग्रामीणों द्वारा अवैध कब्जा कर लिए जाने की वजह से खोदाई प्रभावित हो रही है। लेकिन मंगलवार को जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी, सीडीओ, परियोजना निदेशक डीआरडीए, एसडीएम अमरोहा, एसडीएम नौगावा, हल्का लेखपाल व पंचायत सचिव, अपर कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा तथा चकबंदी अधिकारियों को तलब कर स्पष्ट बता दिया कि नदी की अवशेष खोदाई का काम हर हाल में 20 दिन के भीतर हो जाना चाहिए। खोदाई में जो भी अवरोध हैं उन्हें दूर करते हुए खोदाई में तेजी लाए जाए। कहीं कोई दिक्कत है तो उन्हें बताया जाए, लेकिन नदियों की खोदाई में लेटलतीफी नहीं चलेगी। इसके बाद जिम्मेदारी तय करते हुए संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम इंद्रनंदन सिंह ने बताया कि मंगलवार को बान नदी पर लालू नंगला, मऊ मचयक, बुडेरना, बीजरा, सिरसा जट, भटपुरा, फरीदपुर इम्मा, निजामपुर सैदरी, फूलपुर अदलपुर, रायपुर, व नाजरपुर खुर्द में खोदाई हुई। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के कड़े निर्देशों के बाद सोत व बान दोनों नदियों की खोदाई में और तेजी आएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.