Move to Jagran APP

योजनाओं में लापरवाही की तो होगी कड़ी कार्रवाई

अमरोहा : गुरुवार को सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र शर्मा ने शहरी क्षेत्र के समस्त एएनएम की क्लास लगाइ

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 11:15 PM (IST)
योजनाओं में लापरवाही की तो होगी कड़ी कार्रवाई
योजनाओं में लापरवाही की तो होगी कड़ी कार्रवाई

अमरोहा : गुरुवार को सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र शर्मा ने शहरी क्षेत्र के समस्त एएनएम की क्लास लगाई। जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में हुई बैठक में सीएमओ ने उनसे योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही इसके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण कराने पर जोर दिया। उन्होंन सख्त हिदायत भी दी कि सरकारी योजनाओं में लापरवाही न बरतें वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

सीएमओ ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना शुरू की है। इस योजना से पहली गर्भवती महिला और धात्री महिला लाभांवित होंगी। उन्हें केंद्र सरकार की ओर से पांच हजार रुपया मिलेगा। बताया कि गर्भवती महिला को रजिस्ट्रेशन कराने पर एक हजार का प्रथम किस्त दिया जाएगा। यह किस्त सीधे उसके खाते में आएगा। इसके बाद छह माह पूर्व जांच के बाद दो हजार और बच्चा पैदा होने के बाद पूरा टीकाकरण होने पर दो हजार रुपया खाते में आ जाएगा। यह योजना एक जनवरी 2017 से लागू किया गया है। डिप्टी सीएमओ डॉ. दिनेश खत्री ने कहा कि इस योजना की समस्त सूचना प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। योजना में ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण बेवसाइट पर अपलोड कराया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर ने संस्थगत प्रसव को बढ़ावा देने और परिवार नियोजन के बारे में बताया। इस मौके पर डीसीएए मुर्शरफ हुसैन, डॉ. जोगेंद्री कौर, मोहम्मद फाजिल, महिपाल ¨सह, सतेंद्र, गीता, ¨पकी, अल्का, मालती, पूनम, ज्योती, नेहा, मोनिका, सीमा आदि मौजूद रहे।

सीएमओ ने किया वैक्सीनेटर रूम का निरीक्षण

अमरोहा : सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र शर्मा ने गुरुवार को सीएमओ दफ्तर में वैक्सीनेटर रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने टैप्रेचर लागर, इलेक्ट्रानिक, वैक्सीन, इंटेलिजेंस नेटवर्क और वैक्सीन का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने ऑन लाइन शो कर रहे वैक्सीन और मौजूद वैक्सीन की मिलान की। जिसमें सही मिला। कोल्ड चैन का टैंपरेचर भी सही मिला। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश खत्री, महिपाल ¨सह, सत्येंद्र कुमार, मिक्की मुआबिद खां आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.