Move to Jagran APP

सवाल सुने फिर कहा एसपी अमरोहा ने, सलाखों के पीछे होंगे अपराधी

अपराध नियंत्रण व बेहतर पुलिस व्यवस्था देने के लिए पहचाने जाने वाले जिले के तेज-तर्रार युवा पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन ताडा ने कहा कि जिले को अपराध मुक्त कर जनता को दबंगों व अपराधियों के भय से मुक्त करना उनकी प्राथमिकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:38 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:38 PM (IST)
सवाल सुने फिर कहा एसपी अमरोहा ने, सलाखों के पीछे होंगे अपराधी
सवाल सुने फिर कहा एसपी अमरोहा ने, सलाखों के पीछे होंगे अपराधी

अमरोहा: अपराध नियंत्रण व बेहतर पुलिस पुलि¨सग में अपनी पहचान स्थापित कर रहे जिले के तेज-तर्रार युवा पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन ताडा ने कहा कि जिले को दबंगों व अपराधियों के भय से मुक्त करना उनकी प्राथमिकता है। अपराधियों व दबंगों का ठिकाना जेल में है। गुरुवार को दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे एसपी श्री ताडा ने प्रश्न पहर कार्यक्रम में सीधे जिले की जनता से रू-ब-रू हुए। इस दौरान फोन कॉल्स की झड़ी लग गई। एसपी ने सभी कॉल्स अटेंड कर गंभीरता से हर एक शिकायत सुनी और उन्हें बाकायदा अपनी डायरी में नोट की। जल्द ही शिकायतों के निस्तारण करने का आश्वासन दिया। कहा कि जिले में डग्गामारी, अवैध खनन, शराब माफिया, जमीनों पर कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। जनता के प्रति पुलिस का रवैया भी दोस्ताना हो, इसके लिए भी सुधार कराया जाएगा। लोगों की शिकायतें थाना स्तर पर सुनकर आरोपितों के खिलाफ समय रहते कार्रवाई कराई जाएगी। सबसे अधिक शिकायतें हसनपुर, मंडी धनौरा व गजरौला थाना क्षेत्र से आईं। इनमें शराब का अवैध कारोबार, डग्गामारी व जमीनों पर कब्जों की शिकायतें शामिल थीं। कुछ पाठकों ने तो नाम न छापने की शर्त पर तीनों थाना क्षेत्र में चल रहे अवैध शराब के कारोबार करने वालों के बारे में भी एसपी को विस्तार से बताया। एसपी ने मुहर्रम के बाद अभियान चलाकर कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रस्तुत हैं प्रश्न पहर में एसपी श्री ताडा से पूछे गए कुछ प्रश्न व उनके जवाब :----- प्रश्न-गजरौला से दिल्ली के लिए अवैध बसों का संचालन किया जा रहा है। तमाम वाहनों पर काली फिल्म लगी हैं तथा प्राइवेट वाहनों पर भी पदनाम लिखे हैं। इनके खिलाफ कब कार्रवाई होगी?

loksabha election banner

संजय गर्ग, गजरौला। उत्तर-जिले में डग्गामारी की सूचनाएं मिल रही हैं। सभी रूट का इनपुट मांगा गया है। परिवहन विभाग के साथ मिलकर अगले सप्ताह व्यापक स्तर अभियान चलाकर डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पदनाम पट्टिका लगे वाहन व काली फिल्म लगे वाहनों के खिलाफ नियमित रूप से अभियान चलाकर पुलिस कार्रवाई करती है। इसमें भी तेजी लाई जाएगी। प्रश्न-हसनपुर पुलिस रात्रि गश्त नहीं करती। चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं। इस संबंध में प्रभावी कदम कब उठाया जाएगा?

रामवीर ¨सह, टीचर कालोनी हसनपुर। उत्तर-पुलिस रात्रि गश्त नियमित रूप से कर रही है। यदि आपके क्षेत्र में गश्त प्रभावी नहीं है तो हसनपुर प्रभारी निरीक्षक से भी शिकायत कीजिए। सभी पुलिस अधिकारियों के सीयूजी नंबर खुद भी अपने पास रखें तथा अन्य लोगों को भी दें। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आज से ही रात्रि गश्त को बढ़ाया जाएगा। जनता से भी पुलिस का सहयोग करने की अपेक्षा है। प्रश्न-मंडी धनौरा थानाी क्षेत्र के गांव चुचैला कलां में पुलिस मारपीट के मामले में एक पक्षीय कार्रवाई कर रही है।

कमल अग्रवाल, मंडी धनौरा। उत्तर-पीड़ित पक्ष को सामने आकर अपनी बात रखनी चाहिए। किसी भी कार्य दिवस में एसपी कार्यालय आकर मुझ से मिल कर अपना पक्ष रख सकते हैं। निष्पक्ष कार्रवाई होगी। किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। प्रश्न-जिले में भूमाफिया का वर्चस्व है। अपराधी बेलगाम होकर घूम रहे हैं।

डॉ. अनिल कुमार जैन, मंडी धनौरा। उत्तर-प्रदेश सरकार ने एंटी भूमाफिया सेल का गठन किया है। जमीनों पर कब्जे करने वालों को ¨चहित कर कार्रवाई की जा रही है। अवैध कब्जे नहीं होने दिए जाएंगे। अपराधियों के खिलाफ लगातार अभियान चल रहे हैं। पुलिस मुठभेड़ भी हो रही हैं। अपराधियों व दबंगों का ठिकाना सलाखों के पीछे है। प्रश्न-थानों पुलिस द्वारा गरीब, दलित व अल्पसंख्यकों के साथ ठीक व्यवहार नहीं किया जाता।

डॉ. टीपी ¨सह, कालाखेड़ा। उत्तर-पुलिस कर्मियों के खिलाफ इस प्रकार की शिकायतें पहले आती थीं। अब पुलिस कर्मियों की कार्यशैली में सुधार हुआ है। थानों पर प्रत्येक व्यक्ति के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाता है। आगंतुक के बैठने के लिए शेड बने हैं तथा पानी की व्यवस्था भी है। पुलिस कर्मी 24 घंटे ड्यूटी करते हैं, ऐसे में तनाव में आना लाजमी है। व्यवहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से काफी सुधार आया है। प्रश्न-अमरोहा के मंगल बाजार में बेतरतीब दुकानें लगने से आवाजाही में दिक्कत होती है। इसमें सुधार कराइए।

अब्दुल करीम, पक्का बाग। उत्तर-जिले की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस प्रयासरत है। अतिक्रमण भी हटवाया जाएगा। मंगल बाजार के चलते लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए नगर पालिका का सहयोग लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी। दुकानें व्यवस्थित ढंग से लगवाने का प्रयास रहेगा। प्रश्न-ग‌र्ल्स कालेज के आसपास छुट्टी के समय पुलिस कर्मियों की तैनाती की जानी चाहिए। कुछ युवक छात्राओं को परेशान करते हैं।

नरेंद्र भाटी, हाकमपुर, हसनपुर। उत्तर-जिले में एंटी रोमियो स्क्वायड सक्रिय है। लगातार स्कूल-कालेजों के पास व बाजार में मनचलों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। कालेज की छात्राओं को पुलिस के मोबाइल नंबर दीजिए। उन्हें जागरूक कीजिए। किसी से डरने की जरुरत नहीं है। सभी स्कूल-कालेजों के पास पुलिस की सक्रियता बढ़ाई जाएगी। प्रश्न-रहरा-हसनपुर मार्ग पर दबंगों ने प्राइवेट बसों का संचालन बंद करा दिया है। वह डग्गामारी करा रहे हैं।

देवेंद्र सैनी, हसनपुर। उत्तर-डग्गामारी बंद कराने के लिए परिवहन विभाग के साथ संयुक्त रूप से अभियान चलाया जाएगा। बगैर परमिट दौड़ने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। अवैध वसूली करने वालों को स्थानीय पुलिस से ¨चहित कराया जाएगा। प्रश्न-गजरौला के नाईपुरा खादर में जमीन पर दबंगों ने अवैध कब्जा कर लिया है। हल्का दारोगा भी फैसले का दबाव बना रहे हैं।

पंकज अग्रवाल, गजरौला। उत्तर-आपका मामला संज्ञान में है। तीन दिन पहले इस संबंध में प्रार्थन पत्र मिला था। राजस्व रिकार्ड देख कर इसकी जांच कराई जा रही है। दबंगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि दारोगा की भूमिका संदिग्ध मिली तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। प्रश्न-रात्रि गश्त करने में पुलिस ढीलाई करती है। चोरी की वारदातें बढ़ रही हैं। बाजार में छेड़छाड़ की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

रविराज, गजरौला। उत्तर-जिले के सभी थानों को रात्रि गश्त के लिए अलर्ट किया जा चुका है। पुलिस की अन्य टीमें भी 24 घंटे सक्रिय रहती हैं। लैपर्ड, यूपी-100 के साथ ही थाना स्तर की टीम द्वारा गश्त की जाती है। जो लोग सक्षम हैं वह अपने घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगाएं। छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अभियान चलेगा। प्रश्न-अमरोहा नगर में अतिक्रमण व जाम की समस्या से निजात दिलाएं।

सैयद जमशेद, मुल्लाना अमरोहा। प्रश्न-अमरोहा नगर में जाम की समस्या प्रमुख समस्या से रूप में सामने आई है। इसे दूर करने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। नगर में पालिका के साथ मिलकर अभियान चलाया जाएगा। जल्दी ही प्लान को लागू कर यातायात व्यवस्था में सुधार लाया जाएगा। प्रश्न-मुरादाबाद में हो रहे अवैध कटान का मीट फर्जी बिल लगाकर दुकानों पर बेचने वालों पर कार्रवाई कराएं।

इंतजार हुसैन, जट बाजार अमरोहा। उत्तर-जिले में पशुओं का अवैध कटान नहीं होने दिया जाएगा। यदि नियमों का उल्लंघन कर मीट का कारोबार किया जा रहा है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस टीम को सक्रिय कर उनका पता लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.