Move to Jagran APP

जनपद के पांच डाकघरों में आज से बैं¨कग सेवाएं

प्रधान डाकघर समेत जनपद के पांच डाकघरों में शनिवार से बैं¨कग सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उपभोक्ता डाकघरों में भी बचत व चालू खाता खोल बैं¨कग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ सांसद कंवर ¨सह तंवर करेंगे। प्रधान डाकघर समेत जनपद के पांच डाकघरों में शनिवार से बैं¨कग सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उपभोक्ता डाकघरों में भी बचत व चालू खाता खोल बैं¨कग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ सांसद कंवर ¨सह तंवर करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 10:38 PM (IST)
जनपद के पांच डाकघरों में आज से बैं¨कग सेवाएं
जनपद के पांच डाकघरों में आज से बैं¨कग सेवाएं

अमरोहा : प्रधान डाकघर समेत जनपद के पांच डाकघरों में शनिवार से बैं¨कग सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उपभोक्ता डाकघरों में भी बचत व चालू खाता खोल बैं¨कग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ सांसद कंवर ¨सह तंवर करेंगे।

loksabha election banner

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ एक सितंबर से देशभर के डाकघरों में होना है। जनपद में भी प्रधान डाकघर समेत पांच डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक का शुभारंभ किया जाएगा। पोस्ट मास्टर आदेश कुमार शर्मा ने बताया कि आईपीपीबी भारतीय डाक विभाग का पूर्ण स्वामित्व वाला बैंक है। इसका मकसद वित्तीय समावेश के साथ डिजिटल बैं¨कग की सेवाओं को डाकघर के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाना है। इस बैंक में बचत व चालू खाता खोलने की सुविधाएं हैं। कोई भी व्यक्ति केवल आधार और मोबाइल नंबर के माध्यम से बिना राशि व दस्तावेज के खाता खुलवा सकता है।

बताया इसमें अन्य बैंक की तरह कोई मासिक बैलेंस या किसी तरह का कोई सालाना शुल्क नहीं लगेगा। आईपीपीबी में डोरस्टेप बैं¨कग की सुविधा है। इसके अंर्तगत डाकघर और डाक कर्मचारी देश के कोने-कोने तक जाकर बैं¨कग को आसान बनाएंगे। श्री शर्मा ने बताया कि अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ग्राहकों को कर्ज देने के अलावा म्यूचुअल फंड व इंश्योरेंस पॉलिसी ग्राहकों को बेचने का काम भी करेगा।

इसके साथ ही ग्राहकों को आरटीजीएस, आईएमपीएस और एनईएफटी की सुविधा भी मिलेगी। मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, पानी बिल व बीमा प्रीमियम आदि का भुगतान भी ग्राहक कर सकेंगे। शनिवार को प्रधान डाकघर के अलावा धनौरा, डींगरा, कमेलपुर व कौराल के डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक का शुभारंभ किया जाएगा।

आदेश कुमार शर्मा, पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर, अमरोहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.