Move to Jagran APP

अमरोहा में फिर आतंकरोधी एजेंसियों की छापेमारी, संदिग्धों से घंटों पूछतांछ

अमरोहा में कल दोपहर से डेरा डाले एटीएस नोएडा व लखनऊ की टीमों ने आज तड़के सैदपुर इम्मा में एक बार फिर छापा मारा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 10:14 PM (IST)
अमरोहा में फिर आतंकरोधी एजेंसियों की छापेमारी, संदिग्धों से घंटों पूछतांछ
अमरोहा में फिर आतंकरोधी एजेंसियों की छापेमारी, संदिग्धों से घंटों पूछतांछ

अमरोहा, जेएनएन। एनआइए और एटीएस ने स्थानीय पुलिस को लेकर सैदपुर इम्मा गांव में फिर से छापा मारा। टीम संदिग्ध आतंकी सईद को लेकर आई थी। दो चरणों में की गई कार्रवाई में टीम ने सईद के घर से सिलबट्टा, दो परात और शौकीन की दुकान से पाइप बरामद किए हैं। टीम ने जरीफ के घर से तीन मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं। जांच एजेंसियां जरीफ को संदिग्ध मान रही हैं। 

loksabha election banner

मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे स्थानीय पुलिस के साथ सैदपुर इम्मा पहुंची टीम ने गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकी सईद व रईस के घर छापा मारा। ग्राम प्रधान अली हसन को भी टीम ने अपने साथ ले लिया। परिजनों को घर में कैद कर करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई। यहां से टीम ने एक सिलबट्टा और दो परात अपने कब्जे में ले लिए। उसके बाद टीम सईद को लेकर लौट गई। 

सईद के घर कार्रवाई कर टीम ने अगला रुख अमरोहा के मुहल्ला इस्लाम नगर की ओर किया। यहां सईद की वेल्डिंग की दुकान है। इसे एटीएस ने बीते बुधवार को सईद की गिरफ्तारी के बाद सील कर दिया था। यहां पर टीम ने दुकान की सील जांचने के बाद उसके फोटो भी खींचे और लौट गई। टीम ने गांव पीलाकुंड पहुंच कर मंदिर परिसर में काफिला रोक दिया। यहां लगभग दो घंटे तक टीम ने आपस में विचार-विमर्श किया। उसके बाद दोबारा गांव सैदपुर इम्मा पहुंची और वहां जरीफ के घर छापा मारा। घर की तलाशी ली। घर पर केवल उसकी पत्नी व बेटियां मिलीं। टीम ने यहां से तीन मोबाइल कब्जे में लिए। पास ही स्थित ईदगाह की घेराबंदी भी की और वहां पर खोदाई कराई, लेकिन यहां से कुछ नहीं मिला। 

तीन बजे टीम जरीफ के घर से निकली और गांव के ही शौकीन की खराद मशीन की दुकान पर और उसके सामने स्थित बब्बू के घर भी छापा मारा। बताते हैं कि वहां से पाइप बरामद किए हैं। साढ़े पांच बजे तक शौकीन व बब्बू के घर रुकी टीम ने वहां से निकलकर अमरोहा नगर कोतवाली के मुहल्ला गुजरी सराय में पहुंची। देर शाम तक टीम यहां पर कार्रवाई कर रही थी। एसपी विपिन ताडा ने बताया आतंकी प्रकरण में विवेचना के क्रम में एनआइए और एटीएस ने कार्रवाई की है। 

रिमांड पर चल रहे आतंकी सईद को भी साथ लाई थी टीम
एटीएस नोएडा व लखनऊ की टीमों ने गिरफ्तारी के बाद रिमांड पर चल रहे आतंकी सईद के घर से एक परात, सिलबट्टा और अन्य सामग्री अपने कब्जे में लेकर गांव से लौट गई। इस दौरान टीम के साथ आरोपित सईद भी था। इसके बाद टीम अमरोहा के इस्लाम नगर स्थित सईद की दुकान की सघन तलाशी ले रही है। सैदपुर इम्मा पहुंची एटीएस ने सईद व रईस के परिजनों को घर मे कैद कर पूछताछ के बाद सईद के घर से एक सिलबट्टा व एक परात अपने कब्जे में लेने के बाद लौट गई। इसके बाद टीम अमरोहा के इस्लाम नगर गई।

यहां सईद की वेल्डिंग की दुकान है, जिसे एटीएस ने बुधवार को सईद की गिरफ्तारी के बाद सील कर दिया था। यहां भी लोगों की भीड़ लग गई। आरोपित सईद के साथ दुकान की तलाशी चल रही है। कार्रवाई के दौरान टीम ने किसी को करीब नही आने दिया। हालांकि सैदपुर में कार्रवाई के दौरान टीम ग्राम प्रधान अली हसन को बुलवा कर अपने साथ घर मे ले गई थी। प्रधान की मौजूदगी में दोनों भाइयों के परिजनों से पूछताछ की गई। एसपी विपिन टाडा ने बताया कि आतंकी प्रकरण में विवेचना के क्रम में एटीएस की टीम कार्रवाई कर रही है।

सईद के घर आते थे दो कश्मीरी मौलाना
आइएस के यूपी चीफ मुफ्ती सुहैल के साथ पकड़े गए सैदपुर इम्मा के सगे भाई सईद व रईस के संबंध कश्मीर के मौलाना से थे। खुफिया एजेंसियां मौलाना की तलाश में जुटी हैं। चंदा जुटाने की आड़ में कश्मीर के दो मौलाना अमरोहा स्थित उसकी दुकान पर आते थे तथा अक्सर घर ठहरते थे। बुधवार को एनआइए व एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए सईद व रईस सगे भाई हैं तथा गांव सैदपुर इम्मा में रहते हैं। एक भाई की वेल्डिंग की दुकान अमरोहा के मुहल्ला इस्लामनगर में तो दूसरे की गांव के अड्डे पर है।

पूछताछ में एनआइए को जानकारी मिली कि सईद के संपर्क किसी मौलाना से हैं। वह अक्सर सईद के घर आकर ठहरता था। मौलाना कौन है, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। अभी तक की पड़ताल में एनआइए को सूचना मिली कि एक नहीं बल्कि दो मौलाना, सईद के संपर्क में थे। वह कश्मीर के रहने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक कश्मीर निवासी दोनों मौलाना चंदा जुटाने के लिए अमरोहा व आसपास के क्षेत्र में आते थे। वह सईद की इस्लाम नगर स्थित दुकान पर भी ठहरते थे। अक्सर गांव में उसके घर भी ठहरते थे। खुफिया एजेंसियां कश्मीर के दोनों मौलाना की तलाश में जुटी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.