हसनपुर: चैत्र नवरात्र की अष्टमी पर हसनपुर में लोगों ने उपवास खोलकर विधि विधान के मुताबिक पूजा अर्चना की। कन्याओं के पैर धोने के बाद उन्हें भोजन कराकर जिमाया गया। शाम को मंदिरों में आरती की गई। घरों में लोगों ने उपवास खोलने के बाद अष्टमी पूजन किया। शाम को प्रतिदिन की तरह नगर के चामुंडा मंदिर में महाआरती की गई। इस दौरान नमन अग्रवाल, प्रियांश गर्ग, मनोज जोशी, अमरीश कुमार, नीरज कुमार, सचिन अग्रवाल, प्रियांश अग्रवाल, संजय अग्रवाल आदि मौजूद रहे। दुर्गा अष्टमी पर मंदिरों में लगी भीड़

मंडी धनौरा: दुर्गा अष्टमी के मौके पर घरों में विशेष पूजा-अर्चना के दौरान नव दुर्गा मंदिर पर भक्तों की भीड़ लगी रही। उधर घरों में पूजन के बाद कन्या जमाई गई। उधर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शहर में इस बार अष्टमी का जुलूस नहीं निकाला गया।

दुर्गा अष्टमी पर सुबह से ही मोहल्ला महादेव स्थित प्राचीन नव दुर्गा मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए कतारबद्ध होकर माता रानी के दर्शन किए। साथ ही दुर्गा मां को श्रृंगार चढ़ाकर अपने परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। अष्टमी पर घरों में भी पूजा अर्चना महिलाओं ने कन्या व लंगर जिमाये। उधर युवा समाज सेवा समिति के तत्वाधान में निकलने वाली दुर्गा अष्टमी शोभा यात्रा को कोविड प्रोटोकॉल के चलते नहीं निकाला गया। मंदिर में ही माता रानी की प्रतिमा को भ्रमण कराया गया। यहां भजन कीर्तन भी किया गया। इस दौरान हरिओम त्रिवेदी अनु रस्तोगी, उमंग अग्रवाल, दीप अग्रवाल, दीपांशु, रितिक आदि मौजूद थे। महागौरी का पूजन कर कन्याओं को जिमाया

गजरौला : चैत्र नवरात्र के आठवें दिन यानी मंगलवार को भक्तों ने उपवास रखकर माता महागौरी का पूजन कर घरों में कन्याओं को जिमाया।

नवरात्र के आठवें दिन माता महागौरी की उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन विधि विधान से उपासना करने से भक्तों को फल की प्राप्ति होती है। भक्तों ने मंगलवार को नगर के बस्ती स्थित प्राचीन चामुंडा मंदिर, दुर्गा मंदिर, श्री गंगा प्याऊ शिव मंदिर, रेलवे स्टेशन रोड, चौपला, लक्ष्मी नगर इत्यादि क्षेत्र स्थित मंदिरों में पहुंच कर माता रानी की पूजा अर्चना की। उसके बाद घरों पर अष्टमी का पूजन कर कन्याओं को जिमाया। देवी रूपी कन्याओं को उपहार भी दिए। घर-घर मां महागौरी का पूजन होने से क्षेत्रों में माहौल भक्तिमय बना रहा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप