जागरण संवाददाता, अमरोहा: हसनपुर तहसील क्षेत्र के ग्रामीणों ने गंगा एक्सप्रेसवे पर नदी पर पुल बनवाने की मांग को लेकर निर्माण कार्य रोक दिया है। एसडीएम ने मामले की जांच नायब तहसीलदार को सौंपी है। तहसील क्षेत्र में कनैटा गांव के नजदीक प्राचीन यगद नदी है। गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कराने वाले नदी पर पुल बनाने के बजाय ऐसे ही निर्माण कर रहे हैं।

यगद नदी पर नहीं बन रहा पुल

आपको बता दें नदी पर पुल बनवाने की मांग को लेकर मंगलवार को कनैटा व रुद्रपुर समेत कई गावों के ग्रामीण गंगा एक्सप्रेस वे पर जमा हो गए तथा हंगामा किया। ग्रामीणों का कहना है कि सदियों से यहां पतित पावनी गंगा मैया की सहायक यगद नदी बहती चली आ रही है लेकिन, नदी के सूखे पड़े होने का लाभ उठाते हुए गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण बगैर पुल बनाए कराया जा रहा है। जिसकी वजह से बरसात में पानी आने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। लोगों का कहना है कि राजस्व रिकॉर्ड में नदी का रकबा दर्ज होने के बावजूद भी एक्सप्रेसवे के अधिकारियों द्वारा यहां पर पुल निर्माण नहीं कराया जा रहा है। जिससे भविष्य में बरसात होने पर पानी निकासी की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। जिसका खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ेगा। ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को बंद करा दिया। घंटों तक मौके पर हंगामें की स्थिति बनी रही।

ग्रामीणों ने ये कहा

ग्रामीण टेकचंद सिंह ने कहा कि जब तक नदी पर पुल निर्माण नहीं कराया जाएगा। ग्रामीण गंगा एक्सप्रेसवे पर निर्माण कार्य नहीं होने देंगे। हंगामा करने वालों में टेकचंद सिंह, मुन्ना सिंह, जयपाल सिंह, राकेश कुमार, रामकिशन सिंह, तुलसी सिंह, मुनेश कुमार, रामेश्वर, सतपाल, करतार, अजयपाल, मेवाराम, देशराज, मुकुंदराम, जयकरन, राम बक्श, चंदन सिंह, योगेंद्र, रमेश, दयाराम, सतपाल सिंह, फतेह सिंह, रंजीत, सोमपाल, दौलत सिंह ,ताराचंद आदि मौजूद रहे।

एसडीएम ने नायब तहसीलदार को मौके पर भेजा

कनैटा गांव के नजदीक नदी पर पुल निर्माण कराने की मांग को लेकर हंगामा करने की सूचना पर एसडीएम ने नायब तहसीलदार को मौके पर भेजा। नायब तहसीलदार महेंद्र सिंह यादव ने बताया कि कनैटा के पास कच्चा नाला सूखा पड़ा हुआ दिखाई दे रहा है। ग्रामीणों की मांग सुन ली गई है। इस मामले में आला अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। वहीं हसनपुर उपजिलाधिकारी विजय शंकर मिश्र का कहना है कि कनैटा में जिस स्थान पर पुल निर्माण कराने की ग्रामीण मांग कर रहे हैं वह मांग निराधार है। नायब तहसीलदार से मामले की जांच कराई जा रही है।

Edited By: Nirmal Pareek

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट