अमेठी: वैसे तो प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था की दुर्दशा जग जाहिर है। महकमा नौनिहालों के प्रति कितना सजग है इसकी बानगी अर्धवार्षिक परीक्षा में देखने को मिली। कक्षा आठ में सामाजिक विषय की परीक्षा के लिए दूसरी क्लास का प्रश्न पत्र भेज दिया गया। शिक्षकों ने प्रश्न पत्र का लिफ ाफ ा खोला तो इसका खुलासा हुआ।

बेसिक शिक्षा विभाग का लापरवाही भरा रवैया एक बार फि र सामने आया। शुक्रवार को परिषदीय पूर्व माध्यमिक स्कूलों में कक्षा छह से आठ में पहली पाली में सामाजिक विषय की परीक्षा निर्धारित थी। इसके लिए कक्षावार प्रश्न पत्र बंद लिफ ाफे में जिले से भेजे गए थे। क्षेत्र के दो स्कूलों में कक्षा आठ की सामाजिक विषय की जगह कक्षा छह का प्रश्र पत्र भेज दिया गया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय जिजौली और भीखीपुर विद्यालय में शिक्षकों ने प्रश्न पत्र बाटने के लिए विभाग द्वारा भेजे गए लिफ ाफे को खोला तो दंग रह गए। दोनों विद्यालयों में कक्षा आठ के लिफ ाफे में क्लास छह के सामाजिक विषय के प्रश्न पत्र निकले। संबंधित अध्यापकों ने इसकी जानकारी न्याय पंचायत समन्वयक को दी। इस दौरान काफ देर तक परीक्षा बाधित रही। करीब घंटे भर बाद गुरुजनों ने इसका विकल्प निकाला और दूसरे स्कूल से प्रश्न पत्र की छायाप्रति बाट जैसे तैसे परीक्षा सम्पन्न कराई। इस बाबत खंड शिक्षाधिकारी रियाज अहमद ने प्रश्न पत्र में गड़बड़ी स्वीकार करते हुए बताया कि फ ोटोकापी का विकल्प चुनकर परीक्षा संपन्न कराई गई है।

-दोनो पालियों में आयोजित हो रही परीक्षा

अमेठी : मौजूदा शैक्षिक सत्र में अर्धवार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम समयबद्ध तरीके से चल रही है। 31 से परीक्षा शुरू हो गई है। पाच नवंबर तक परीक्षा होगी। शुक्रवार को पहली पाली में सामाजिक विषय और दूसरी पाली में कृषि की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक पवन कुमार पांडेय ने बताया कि विभाग की ओर से पेपर दिया गया है कांपी का भी पैसा मिलता है। बजट न होने के कारण अभी पैसा नहीं मिला है। पाच तक परीक्षा चल रही है दोनो पालियों में परीक्षा आयोजित हो रही है।

-परीक्षा हुई संपन्न

फुरसतगंज : क्षेत्र में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की परीक्षाएं दोनो पालियों में आयोजित की गई। शुक्रवार को आयोजित परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। प्रधानाध्यापक व अध्यापकों की देखरेख में परीक्षाएं आयोजित हुई। वहीं अधिकारियों ने भी परीक्षाओं की निगरानी के लिए निरीक्षण करते रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस