अमेठी (जेएनएन)। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी दौरे के दूसरे दिन भी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि धीरे आपकी अमेठी युवराज के कब्जे से बाहर हो रही है।  ईरानी ने टीकरमाफी में डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की सेटेलाइट शाखा के बेकरी टेक्नालाजी एवं प्रोडक्शन प्रिपरेशन पखवारे का शुभारंभ किया। स्मृति ने कहा कि मेरा प्रयास है कि अमेठी के युवाओं को बेहतर शिक्षा के साथ स्वरोजगार से जोडऩे वाली शिक्षा मिले। जिससे यहां के युवा स्वालंबी बन सकें। 

यह भी पढ़ें: साल में 4717 मुकदमे निस्तारण कर दर्ज कराया इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स में नाम

उन्होंने कहाकि तीन साल पूर्व जब मैं अमेठी आई तो यहां पर एक परिवार के युवराज का कब्जा था। अब धीरे धीरे सब कु छ बदल रहा है। चुनाव प्रचार के दौरान मेरी मुलाकात एक दलित मजदूर के बेटे से हुई। उसकी दुकान पर मैं मिली। आज तीन साल बाद वहीं मजदूर का बेटा प्रदेश की सरकार में राज्यमंत्री है और हम सबके बीच बैठा है। सुरेश पासी को जगदीशपुर की जनता ने अपना विधायक चुना तो भाजपा ने उसे मंत्री बनाया। उन्होंने कहाकि सुरेश भी इंटरमीडिएट तक की ही शिक्षा पैसे के अभाव में हासिल कर पाए। राज्य मंत्री सुरेश पासी ने कहा कि दीदी अमेठी के विकास को लेकर फिक्रमंद हैं। मैं प्रदेश का मंत्री बनकर आप लोगों की सेवा में खड़ा हूं। उन्होंने कहा कि चार आईटीआई कालेज स्वीकृत हो गये हैं। जून से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

सेटेलाइट शाखा में वर्तमान में फू ड साइंस एंड टेक्नालाजी का कोर्स संचालित हो रहा है। जिसमें बाइस बच्चे प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। बेकरी टेक्नालाजी एवं प्रोडेक्सन प्रिपरेशन पखवारे में क्षेत्र के पांच सौ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंद्रह दिन में युवाओं को प्रशिक्षित कर कौशल विकास कार्यक्रम के  माध्यम से बैंकों से सहयोग लेकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कार्यक्रम को यूनिवर्सटी के कुलपति प्रो. आरसी सोबती ने भी संबोधित किया। इस मौके पर विधायक गरिमा सिंह, राजेश अग्रहरि, अनंत विक्रम सिंह, सुधांशु शुक्ला, काशी तिवारी, राघवेंद्र सिंह, राजू सिंह, सौरभ पांडे, रमाशंकर यादव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

रूचि ने केंद्रीय मंत्री से शूटिंग रेंज खोलने की मांग

यूथ ओलंपियन रूचि सिंह ने केंद्रीय मंत्री से मिलकर जिले में शूटिंग रेंज खोलने की मांग की। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने राज्यमंत्री सुरेश पासी को निर्देशित किया कि वह खेल मंत्री से मिलकर इस मांग को पूरा करायें।

मृतक पत्रकार के परिजनों ने की मुलाकात 

बीती 24 फरवरी को मुंशीगंज थानाक्षेत्र में हुए सड़क हादसे में एक टीवी चैनल के पत्रकार राजुल निगम की मौत हो गई थी। रविवार को मृतक ने भाई मंजूल निगम ने स्मृति से मुलाकात की। जिसपर उन्होंने मृतक पत्रकार की पत्नी रश्मि निगम को सरकारी नौकरी दिए जाने का आश्वासन दिया है। 

दीदी से मुलाकात की आस में जमी रही भीड़

औद्योगिक क्षेत्र जगदीशपुर में केंद्रीय विद्यालय अभिभावक के साथ किसान यूनियन के कार्यकर्ता केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का सुबह से ही इंतजार कर रहे थे। भाजपा नेता अजय सिंह व रीता शर्मा के नेतृत्व में केंद्रीय विद्यालय के भविष्य को लेकर चिंतित होकर अपनी मांग मंत्री से करना चाहते थे। तो वहीं किसान यूनियन के ब्लाक अध्यक्ष अवधेश द्विवेदी के नेतृत्व में सेल को चलाने व भू-विस्थापितों को सेल में नौकरी देने की मांग को लेकर मंत्री से मिलना चाह रहे थे, लेकिन उनके न रुकने से निराश होकर लौट गए। 

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप