Move to Jagran APP

स्मृति ईरानी ने अमेठी में किया पिंडारा ठाकुर डिजीटल गांव का शुभारम्भ

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के एक गांव को डिजीटल गांव का तोहफा दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 09:49 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 12:24 PM (IST)
स्मृति ईरानी ने अमेठी में किया पिंडारा ठाकुर डिजीटल गांव का शुभारम्भ
स्मृति ईरानी ने अमेठी में किया पिंडारा ठाकुर डिजीटल गांव का शुभारम्भ

अमेठी (जेएनएन)। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के एक गांव को डिजीटल गांव का तोहफा दिया। स्मृति ईरानी ने यहां मुसाफिरखाना के पिंडारा ठाकुर  डिजीटल गांव का शुभारम्भ किया। मुसाफिरखाना के डिजिटल गांव पिंडारा ठाकुर के सर्वोदय इंटर कालेज में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य व जिलाधिकारी शकुंतला गौतम भी मौजूद थीं। 

loksabha election banner

इससे पहले लखनऊ से सड़क मार्ग से अमेठी पहुंची केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी का जगदीशपुर के कठौरा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। स्मृति ईरानी वहां सभी का अभिवादन स्वीकार करने के बाद मुसाफिरखाना के पिंडारा ठाकुर गांव रवाना हो गईं। एकदिनी दौरे पर अमेठी में स्मृति ईरानी जिले के पहले डिजिटल गांव के साथ पांच इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का का शुभारंभ करेंगी।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की कामन सर्विस सेंटर के बने जिले के पहले डिजिटल गांव का शुभारंभ किया। स्मृति ईरानी मुंशीगंज के कोरवा में एचएएल के गेस्ट हाउस में भाजपा कार्यकर्ताओं व पार्टी नेताओं से मुलाकात व बातचीत करेंगी। ढाई बजे स्मृति अमेठी शहर में बने पोस्ट आफिस पहुंचेंगी। यहां वह डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटल बैंकिंग सेवा का शुभारंभ करेंगी। शाम साढे चार बजे वह सड़क मार्ग से लखनऊ के लिए निकल जाएगी। 

बदलेगी सूरत, बढ़ेगी सुविधाएं

डिजी गांव पिंडारा ठाकुर में कामन सर्विस सेंटर के साथ ही 206 कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसमें वाईफाई चौपाल, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता, एलईडी बल्ब निर्माण, सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट आदि शामिल है। इन सब में ग्रामीणों के लिए भी रोजगार मिल सकेगा। 

कसर नहीं छोड़ना चाहती भाजपा 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके ही घर में पटखनी देने के लिए भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। अमेठी दौरे पर आ रही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी को दो बड़ी सौगातें देंगी। एक तरफ जहां मुसाफिरखाना स्थित पिंडारा ठाकुर गांव डिजिटल विलेज बनेगा तो वहीं अमेठी के प्रधान डाकघर में आईबीपीवी यानी भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा शुरू होगी। इस सेवा के माध्यम से लोगों को खाता खुलवाने के लिए किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करनी पड़ेगी और अंगूठे के निशान के पैसा जमा और निकासी होगी।

इस सेवा के शुरु होने के बाद पैसा निकालने के लिए लोगों को सिर्फ अपना अंगूठा लगाना पड़ेगा और पैसा निकल जाएगा। यही प्रक्रिया पैसा जमा करने के लिए भी करना पड़ेगी। उपभोक्ता को पैसे के लिए बैंक में लाइन से निजात मिलेगी और स्वयं डाककर्मी पैसा लेकर उपभोक्ता के घर पर जाएंगे। इससे पहले अमेठी के दौरे पर स्मृति ईरानी ने राहुल गाधी पर अमेठी की अनदेखी करने का आरोप लगाया था। स्मृति ने कहा कि राहुल यहां के सांसद हैं और यहां के लोगों की सुध तक लेने नहीं आते, उन्होंने कहा कि अमेठी का विकास मोदी सरकार ही कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.