Move to Jagran APP

हाईटेक होगा गांव, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, अमेठी : मुसाफिरखाना तहसील क्षेत्र का पिंडारा ठाकुर गांव जिले का पहला डिजि

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 11:32 PM (IST)
हाईटेक होगा गांव, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ
हाईटेक होगा गांव, ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, अमेठी : मुसाफिरखाना तहसील क्षेत्र का पिंडारा ठाकुर गांव जिले का पहला डिजिटल गांव बनने जा रहा है। गांव को पूरी तरह से इंटरनेट सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। गांव में ई चौपाल के साथ महिलाओं की स्वच्छता के लिए कई कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। इसका शुभारंभ शनिवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी।

prime article banner

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कामन सर्विस सेंटर फर्म द्वारा पिंडारा ठाकुर गांव को डिजी गांव बनाया जा रहा है। इसके तहत गांव में एक कामन सर्विस सेंटर भवन का निर्माण किया गया है, जहां पर एक ही छत के नीचे इंटरनेट से जुड़ी तमाम सुविधाओं का लाभ ग्रामीण लेंगे। यहां ग्रामीणों को टेली मेडिसिन योजना के तहत लैपटाप के माध्यम से विशेष चिकित्सकों की टीम द्वारा आनलाइन परीक्षण कर दवा का पर्चा दिया जाएगा। इसके साथ ही बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के माध्यम से ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा जाएगा, जिसमें वह नए खाते खोलने के साथ ही जमा-निकासी व इंटरनेट बैंकिंग का लाभ उठा सकेंगे। पूरे गांव को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। उदघाटन के 15 दिनों तक यह सुविधा ग्रामीणों को मुफ्त में दी जाएगी। इसके बाद जरूरत के हिसाब से शुल्क जमा कर वह इसका लाभ ले सकेंगे।

-कई यूनिटों की होगी स्थापना

कामन सर्विस सेंटर के राज्य प्रभारी अतुलित राय ने बताया कि डिजी गांव में नौ वाट के एलईडी बल्ब का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही महिलाओं के लिए कम दामों पर सेनेटरी नैपकीन, अगरबत्ती, डिस्पोजल प्लेट्स आदि बनाने की यूनिटें लगाई जाएंगी। वहीं स्त्री स्वाभिमान के तहत स्त्री के स्वास्थ व स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

-जागरूकता के लिए बनाया गया काल सेंटर

गांव के ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए बीपीओ (काल सेंटर) भी बनाया गया है। वर्तमान समय में इसमें कामन सर्विस सेंटर द्वारा छह युवतियों की नियुक्ति की गई जो प्रतिदिन बीस ग्रामीणों को फोन कर जागरूक करेंगी।

-इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का भी होगा शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी डिजि गांव का शुभारंभ करने के साथ ही अमेठी पोस्ट आफिस में डिजिटल बैंकिंग योजना का भी शुभारंभ करेंगे, जिससे ग्रामीण व शहरी लोगों को डाक घर में बैंक की तरह सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.