Move to Jagran APP

20 साल में खेतों तक नहीं पहुंच पाया नहर का पानी

किसानों को खेतों की सिचाई के लिए नहीं मिल रहा पानी कागज में सबकुछ दुरुस्त

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 11:19 PM (IST)
20 साल में खेतों तक नहीं पहुंच पाया नहर का पानी
20 साल में खेतों तक नहीं पहुंच पाया नहर का पानी

अमेठी : नहर में पानी आने के इंतजार में किसान दस साल से हैं पर सिचाई विभाग अब तक रजबहा में पानी की आपूर्ति नहीं कर पाया है। किसान परेशान हैं और जिम्मेदार सिल्ट सफाई कागजों में कर मालामाल हो रहे हैं। खंड 49 के अमेठी व भैरोपुर रजवहा में सिल्ट सफाई के बाद भी पानी हेड से टेल तक नहीं पहुंच पा रहा है।

loksabha election banner

बीते 20 साल से रजबहा के कई गांवो के पास सफाई नहीं की गई। जिससे हेड से टेल तक जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। अमेठी रजबहा के भरेथा , हथकिला, करौंदी, मिसरौली, तारापुर, कसारा गांव में बीते दो दशक से कभी नहर का पानी नहीं आया। भैरोपुर रजबहा में कोरारी गिरधरशाह, पूरे तेलियन, घाघुघार, जगजोतपुर, गडेरी, रामगढ़, गोरखापुर, हिम्मतगढ़, पातीपुर, भुसहरी, भैरोपुर गांव में दो दशक कभी जलापूर्ति नहीं हुई। इन गांव के किसानों का आरोप है कि आज तक नहर की सिल्ट सफाई का कार्य भी नहीं किया गया। सभी गांव मे किसान स्वयं के संसाधन से अपनी फसल की सिचाई का कार्य कर रहे हैं।

- स्मृति से करेंगे शिकायत

श्यामलाल कहते हैं कि नहर की सिल्ट सफाई का कार्य आज तक अमेठी रजबहा में नहीं किया गया है। दो दशक से नहर सुखी पड़ी है।

श्रीराम का कहना है कि भैरोपुर रजबहा में सफाई कार्य को हुए तकरीबन बीस वर्ष हो गये। सफाई नहीं होने से नहर में झाड़ियां ही दिखती हैं। ध्रुवराज कहते हैं कि रजबहा की सफाई कार्य के साथ पानी की आपूर्ति की जाय। इससे किसानों को लाभ मिले। आशीष ने कहाकि सरकार के कार्यों में अधिकारी पलीता लगा रहे हैं। दीदी स्मृति से इसकी शिकायत की जायेगी।

- कार्रवाई के लिए देंगे रिपोर्ट

नहर की सफाई का कार्य प्राथमिकता से होना चाहिए। जहां भी सफाई कार्य नही हुआ है डीएम को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी जायेगी।

संजीव कुमार मौर्य, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम अमेठी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.