Move to Jagran APP

किसानों को मुह चिढ़ा रही नहरों में उगी झाड़ियां

जगदीशपुर : क्षेत्र की नहरों में पानी न आने से किसान खासे परेशान हैं। नहरों में उगी झाड़ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 10:57 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 10:57 PM (IST)
किसानों को मुह चिढ़ा रही नहरों में उगी झाड़ियां
किसानों को मुह चिढ़ा रही नहरों में उगी झाड़ियां

जगदीशपुर : क्षेत्र की नहरों में पानी न आने से किसान खासे परेशान हैं। नहरों में उगी झाड़ियों से नहरों का अस्तित्व खतरे में पड़ चुका है। नहरों में पिछले कई सालों से सिल्ट सफाई तक नहीं हुई।

loksabha election banner

विकास खंड अंतर्गत शारदा सहायक खंड की हैदर गढ़ शाखा से निकलने वाली देवकली रजबहा है, जिससे मिर्जापुर, देवकली, अशरफ पुर, कटेहटी सहित दर्जनों गावों के किसानों के खेतों की सिचाई का एक मात्रा साधन है। किसानों की धान की फसल जैसे-तैसे तैयार हो घरों तक पहुंच चुकी है और अब रबी फसलों की बुआई के लिए खेतों की भराई का कार्य शुरू हो चुका है, लेकिन नहरों में उगी झाड़ियां व पटी पड़ी नहरें किसानों को मुह चिढ़ा रही है।

सिल्ट की सफ ाई के लिये नहीं है धन

सिल्ट सफ ाई की बात करें तो इन्हौना से संचालित होने वाली छोटी माइनरों सहित आठ नहरों की सफ ाई मनरेगा से होनी थी, लेकिन धन न होने के कारण इनकी सफ ाई नहीं हो सकी है।

नहरों की कहानी, किसानों की जुबानी

किसान राम नेवाज ओझा का कहना है अगर समय से पानी मिले तो किसानों की फसल उत्पादन में बढ़ोत्तरी हो सकती है। राकेश तिवारी, सगीर अहमद व अजय नारायण तिवारी ने बताया कि सालों का समय बीत गया कभी भी पानी नहीं आया, जब कभी पानी आता भी है तो उस समय इसका कोई उपयोग नहीं रहता है।

बोले अधिकारी

नहरों की सफ ाई हेतु फ डर चैनल को बंद किया गया है। हैदरगढ़ शाखा चलने के उपरात 23 डाउन नहर प्रणाली के तहत इन रजबहों को जल्द जल उपलब्ध कराया जायेगा।

जीसी सिंह

अधिशासी अभियंता, सिचाई निर्माण खंड प्रथम

लखनऊ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.