अमेठी : विधानसभा हो या लोकसभा चुनाव, इसमें युवा मतदाताओं की अहम भूमिका होती है। वे किसी भी उम्मीदवार की हार जीत में निर्णायक होते हैं। जिले में कितने युवा मतदाता हैं, इसका आंकड़ा निर्वाचन विभाग के पास नहीं है। विभाग के पास केवल 18 से 19 वर्ष के आयु वाले वोटरों की ही संख्या उपलब्ध है।

विभागीय अधिकारी ने जो कागजात मुहैया कराया है, उसमें पहली बार बने मतदाताओं के अतिरिक्त अस्सी व इससे अधिक की उम्र वालों का ही आंकड़ा है। बीच के आयु बर्ग का आंकड़ा उपलब्ध कराने में अधिकारी असमर्थता जता रहे हैं। जिले की चारों विधान सभा तिलोई, गौरीगंज, अमेठी, जगदीशपुर में कुल 14 लाख, 26 हजार, 525 मतदाता हैं। जिसमें 14 हजार 866 वोटर 18- 19 वर्ष, सात हजार 143 दिव्यांग, 16 हजार 607 बुजुर्ग का ही विवरण दर्शाया गया है। अब 20 से 79 वर्ष के मतदाताओं की जानकारी देने के सवाल पर अधिकारी विवरण न होने की बात करते हैं।

------------- 19 साल से लेकर 89 वर्ष के बीच युवा व बुजुर्ग मतदाताओं का ब्यौरा उनके पास नहीं है। आयोग ने जो आंकड़ा उपलब्ध कराया है, उसे दिया गया है।

पूनम, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

------------------- आज आएगी मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस अमेठी : प्रदेश की विधानसभा सीटों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस चलाई गई है। बस सोमवार को जिले में पहुंचेगी। जागरूकता एक्सप्रेस रंग बिरंगे गुब्बारों से सजेगी। उसमें लगे स्टीकर, बैनर व लिखे स्लोगन मतदान के महत्व का आभाष कराएंगे।

जिले में मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस की अगुवानी एनएसएस व एनसीसी के छात्र कलेक्ट्रेट में करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, नोडल स्वीप एवं सीडीओ डा अंकुर लाठर बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। बस पर एनसीसी के छात्र-छात्राएं व नुक्कड़ नाटक की टीम के साथ ही अधिकारी सवार होंगे। मतदाता जागरूकता बस को गौरीगंज, अमेठी, जगदीशपुर व तिलोई विधानसभा में घुमाया जाएगा। इसके माध्यम से अधिक से अधिक मतदान की अपील मतदाताओं से की जाएगी। बस पर सवार नुक्कड़ नाटक की टीम सभी विधान सभाओं में जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी। बीएसए डा अरविन्द कु़मार पाठक ने बताया कि बस सभी विधानसभा के प्रमुख मार्गों, कस्बों व बाजारों से होकर निकलेगी। जगह- जगह नाट्य प्रस्तुत कर वोटरों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Edited By: Jagran