Move to Jagran APP

मोदी बुलेट नहीं केवल मैजिक ट्रेन चला सकते, असली बुलेट ट्रेन तो कांग्रेस चलाएगीः राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलेट ट्रेन नहीं केवल जादुई (मैजिक) ट्रेन चला सकते है, असली बुलेट ट्रेन तो कांग्रेस ही चलाएगी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 08:38 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 11:36 AM (IST)
मोदी बुलेट नहीं केवल मैजिक ट्रेन चला सकते, असली बुलेट ट्रेन तो कांग्रेस चलाएगीः राहुल
मोदी बुलेट नहीं केवल मैजिक ट्रेन चला सकते, असली बुलेट ट्रेन तो कांग्रेस चलाएगीः राहुल

अमेठी (अवनीश त्यागी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुलेट ट्रेन नहीं केवल जादुई (मैजिक) ट्रेन ही चला सकते है, असली बुलेट ट्रेन तो कांग्रेस ही चलाएगी। यह दावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक में किया। दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचे राहुल ने जनसंवाद बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट शक्ति टोल-फ्री फोन नंबर लांच करते हुए भाजपा पर खूब निशाने साधे। लोकसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत करते हुए करीब आधा दर्जन गांवों में संपर्क संवाद के जरिये क्षेत्रवासियों का मन टटोला और शिकायतें दूर करने का आश्वासन भी दिया। 

loksabha election banner

खुलकर दिल की बात 

फुरसतगंज कार्यक्रम में उमस के बावजूद उत्साहित कार्यकर्ता राहुल को 2019 में प्रधानमंत्री बनाने के नारे लगाकर माहौल को गर्माए हुए थे। राहुल भी पूरे मूड में दिखे। प्रधानमंत्री मोदी पर तंज करने के साथ क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं से खुलकर दिल की बात की। करीब 45 मिनट चले कार्यक्रम की शुरुआत वंदेमातरम से व समापन राष्ट्रीय गान जन गण मन गाकर किया गया। भारत माता की जय के जयकारे भी गूंजे। राहुल ने किसान अब्दुल सत्तार के गांव धींगाई पहुंचकर परिवार वालों से संवेदना व्यक्त की। सत्तार की मौत चार मई को गेहूं क्रय केंद्र पर लगी लाइन में दो दिन खड़े रहने से होना बताया जा रहा है।   

देश की तीन समस्याएं गिनाईं

कांग्रेस अध्यक्ष ने अपना चुनावी एजेंडा भी जाहिर किया। भाजपा को तीन बिंदुओं पर घेरते हुए उन्होंने देश की तीन प्रमुख समस्याएं भी गिनायीं। उनका कहना था कि बेरोजगारी, किसानों की बदहाली और महंगाई जैसी ज्वलंत समस्याओं से निपटने में मोदी सरकार फेल रही। नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के फैसले को लघु एवं मध्यम उद्योगों की रीढ़ तोडऩे वाला बताया। उनका कहना था कि छोटे उद्योग धंधे और व्यापार से ही सर्वाधिक रोजगार के अवसर उत्पन्न होते हैं। प्रधानमंत्री की गलत नीतियों से निम्न व मध्यम वर्गीय लोगों की टांग ही टूट गयी है। मोदी ने आम लोगों की जेब से लाखों करोड़ रुपये निकाल कर अपने 10-15 पूंजीपति दोस्तों को सौंप दिया। उनके दोस्त नीरव मोदी 35 हजार करोड़ रुपये लेकर कैसे विदेश भाग गए, यह जवाब प्रधानमंत्री को देना चाहिए। राहुल ने केंद्र सरकार को विदेशी नीति के मोर्चे पर भी नाकामयाब करार दिया। उन्होंने कहा कि विश्व में तीन बड़ी ताकतें है, सुपर पावर अमेरिका, चीन और तीसरे स्थान पर भारत है। भारत सुपर पावर बनने की दिशा में बढ़ सकता था परंतु प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के आगे समर्पण कर दिया। गुजरात में चीन के प्रधानमंत्री को बुलाकर झूला झुलाया परंतु सीमावर्ती क्षेत्रों में चीनी घुसपैठ पर खामोश रहे। 

कांग्रेस है प्यार की सेना

राहुल गांधी ने भाजपा के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को भी अपने निशाने पर रखा। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस हमेशा समाज को तोडऩे में लगी रहती है जबकि कांग्र्रेस ने समाज जोडऩे का काम किया है। कांग्रेस प्यार की सेना है जो लोगों के दिलों को जीतने का काम करती है। प्रोजेक्ट शक्ति के जरिये कार्यकर्ताओं के साथ आम लोगों को भी कांग्रेस से अपने मन की बात कहने का मौका मिलेगा। मोदी केवल अपने मन की बात सुनाते हैं जबकि कांग्रेस आमजन के मन की सुनना चाहती है और दिल से रिश्ता बनाना चाहती है।

क्या है शक्ति प्रोजेक्ट

कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद के लिए एक टोल फ्री नंबर-9702199911 जारी किया है। जिस पर कोई भी कार्यकर्ता अपना मतदाता पहचान पत्र एसएमएस करके पंजीकरण करा सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद कार्यकर्ता का सीधे राष्ट्रीय कार्यालय से जुड़ाव हो जाएगा। इससे कार्यकर्ता को शिकायत करने और सुझाव देने का मौका मिलेेगा। पार्टी के कार्यक्रमों व नीतियों की नियमित जानकारी आम कार्यकर्ताओं को सीधे मिलेगी। स्वयं राहुल गांधी भी बीच बीच में संवाद करते रहेंगे। भाजपा सरकार की खामियों व भाजपाइयों के गलत कारनामों की जानकारी भी दी जाएगी ताकि कांग्रेस कार्यकर्ता मजबूती से चाय की दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अपने पक्ष को मजबूती से रख सकें। 

कार्यकर्ता उत्पीडऩ न होने देंगे

राहुल गांधी ने कहा कि शक्ति प्रोजेक्ट कार्यकर्ताओं का उत्पीडऩ नहीं होने देगा। किसी जिले में कोई कांग्रेस वर्कर को दबाता है और वह शक्ति प्रोजेक्ट पर शिकायत दर्ज कराता है तो कांग्रेस उसके साथ खड़ी होगी। उनका कहना था कि कांग्रेस सरकार बनेगी तब भी यह नंबर प्रभावी रहेगा। तब यदि कोई जिलाधिकारी वर्कर की नहीं सुनेगा तो शक्ति प्रोजेक्ट अपना असर दिखाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.