Move to Jagran APP

कालिकन धाम से मिली भवसिंहपुर गांव की पहचान

संवादसूत्र, अमेठी : संग्रामपुर विकास खंड भवसिंह पुर गाव की पहचान अमृतकुंड वासिनी मां कालिकन ध

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:50 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 12:50 AM (IST)
कालिकन धाम से मिली भवसिंहपुर गांव की पहचान
कालिकन धाम से मिली भवसिंहपुर गांव की पहचान

संवादसूत्र, अमेठी : संग्रामपुर विकास खंड भवसिंह पुर गाव की पहचान अमृतकुंड वासिनी मां कालिकन धाम से है। यहां पर दशकों से भक्तों का मंदिर पर पूजन अर्चन करने का क्रम बना है। प्रत्येक सोमवार यहां पर हजारों श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिये आते हैं। मंदिर पर लगे हजारों घटे इस बात का प्रमाण है कि यहां पर आने वाले कि मन्नत खाली नहीं जाती है।

loksabha election banner

भवसिंहपुर ग्राम पंचायत तीन दशक पूर्व यह गाव समीप के भादर ब्लाक का हिस्सा था। गाव के पूर्व प्रधान रामअधार सिंह ने दिल्ली तक संघर्ष किया तो संग्रामपुर विकास खंड की स्थापना हुई। ब्लाक मुख्यालय को भवसिंहपुर में स्थापित कराने में भी रामअधार सिंह ने बहुत संघर्ष किया था। विकास खंड मुख्यालय बनने के बाद ग्राम पंचायत की तस्वीर बदल गई। मां कालिकन धाम के मंदिर और परिसर की साज-सज्जा बढ़ी। सासद राहुल गाधी के प्रयास से एक सामुदायिक कांप्लेक्स का निर्माण कराया गया। आज गाव में प्राथमिक से लेकर इंटरमीडिएट तक की शिक्षा के लिये स्कूल है। जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गाव जिले का अंतिम ब्लाक है। इसके बाद प्रतापगढ़ जिले की शुरुआत होती है।

-इन पर हमें है नाज

गाव के सेना के जवान हरिशकर सिंह ने कारगिल युद्ध मे हिस्सा लिया था, जिनको युद्ध में अपना पैर गंवाना पड़ा। गाव के प्रमोद सिंह एयरफ ोर्स, अशोक उपाध्याय, धीरेंद्र उपाध्याय नेवी में सेवा करके गाव का गौरव बढ़ा रहे हैं। जय बहादुर सिंह ने इंटर कालेज के प्रिंसिपल के रूप में बच्चों को तालीम देकर गाव में शिक्षा की अलख जगाई। युवा सचिन राठौर, अखिल सिंह, निखिल सिंह, गुलाब सिंह, ज्ञानेंद्र सहित दर्जन भर युवा सेना में नौकरी कर देश की सेवा कर रहे हैं।

-आय के स्त्रोत

गाव के लोगों का प्रमुख आय का श्रोत व्यापार, कृषि और रोजगार है। विकास खंड मुख्यालय और शक्ति पीठ होने के कारण लोगों को व्यापार में काफ सुविधा होती हैं। कृषि कार्य भी प्रमुख आय का जरिया है।

-गाव की प्रमुख समस्या

विकास खंड मुख्यालय की स्थापना के तीस वर्ष बाद भी मुख्यालय के ही गाव के लोगों को एक अदद आवागमन के रास्ते की दरकार है। एक हजार की आबादी आज भी पगडंडी के रास्ते का इस्तेमाल करने को मजबूर है। इसके साथ एएनएम सेंटर जर्जर होने से एएनएम अस्पताल में रहने को मजबूर हैं।

-----------

-गाव में संसाधनों की स्थिति

तालाब :12, हैंडपंप : 341, कुंआ : 31, मंदिर : 18, प्राथमिक विद्यालय : चार, उच्च प्राथमिक विद्यालय : एक, इंटरमीडिएट कालेज : एक, अंत्येष्टि स्थल एक, एएनएम सेंटर : एक, कस्तूरबा गाधी विद्यालय : एक, साक्षरता : 52 प्रतिशत, आबादी : 9754, महिला : 4741, पुरूष : 5013, कुल मतदाता : 3475, थाने की दूरी : जीरो किलोमीटर, पोस्ट आफि स से दूरी ग्यारह किलोमीटर।

--------

-ग्राम पंचायत की फैक्ट फ ाइल

तलिया, भवानीपुर, टिकरिया, खुरदिया, भवसिंहपुर, कालिकन धाम, पूरे भुवाला, कनू, टिकरण, पूरे जोधी, पूरे जोगाजीत, पूरे गंजन, गोवर्धनपुर, खरबुजही। सबसे अधिक सामान्य जाति दूसरे स्थान पर एससी की आबादी है। गाव में दर्जन भर परिवार मुस्लिम समाज के भी हैं।

-ये मिले तो बने बात

आगनबाड़ी केंद्र, पोस्ट आफि स, पार्क, डिग्री कालेज और बैंक की स्थापना हो जाए तो गांव के विकास और बढ़ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.