संसू, अंबेडकरनगर: प्रदेश के कई शहरों में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने के बाद मांसाहार के शौकीन चिकन मीट से मुंह मोड़ने लगे हैं। जिला मुख्यालय सहित टांडा, जलालपुर, बसखारी, किछौछा, इल्तिफातगंज कस्बों में चिकन के कारोबार में जबरदस्त गिरावट आई है।

अकबरपुर के प्रमुख मीट कारोबारी अब्दुल कय्यूम कुरैशी के मुताबिक 180 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाला चिकन मीट बामुश्किल 120 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। मुहम्मद कुरैशी का कहना है कि पहले प्रतिदिन ढाई से तीन क्विटल चिकन मीट बिक जाता था, जो अब 50 किलोग्राम मीट बिकना कठिन हो गया है।

----------

-बर्ड फ्लू के लक्षण : पक्षियों के पंख गिरना, फूर्ति में कमी आना, आंखों से रिसाव, पक्षियों की कलगी व टांगों में नीलापन एवं अचानक पक्षियों की मौत होना बर्ड फ्लू रोग का लक्षण माना जा सकता है।

---------

संभावित बर्ड फ्लू से निपटने के लिए ब्लॉक स्तर पर टीम का गठन किया गया है। इसमें एक चिकित्सक समेत दो पशुधन प्रसार अधिकारी और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल है।

-डॉ. एसके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

--------

दो मरीज स्वस्थ, एक मिला संक्रमित

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार घट-बढ़ रहा है। संख्या कम होने से लोगों ने राहत की सांस ली। गुरुवार को आई रिपोर्ट में जहांगीरगंज ब्लॉक के सुजावलपुर में एक संक्रमित मिला है जबकि दो संक्रिमत पूरी तरह स्वस्थ होकर घर पहुंचे। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि संक्रमित को होम आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया गया है। अब कुल 1875 मरीजों में 1803 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके साथ कुल 34 सक्रिय केस हैं।

------------

-48 की स्क्रीनिग और 823 का भेजा नमूना: जिला चिकित्सालय के कोविड हॉस्पिटल में गुरुवार को 48 लोगों की स्क्रीनिग की गई व 47 का नमूना लिया गया। नौ सीएचसी, दो मोबाइल मेडिकल टीम, मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय से कुल 776 नमूने लिए गए। ट्रूनेट से एक और एंटीजेन से 794 लोगों की जांच की गई।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021