Move to Jagran APP

तीन हजार महिलाएं व सात दिव्यांग बने मतदाता

अंबेडकरनगर : मतदाता नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में महिला तथा युवा मतदाताओं जोड़ने

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:12 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 10:12 PM (IST)
तीन हजार महिलाएं व सात दिव्यांग बने मतदाता
तीन हजार महिलाएं व सात दिव्यांग बने मतदाता

अंबेडकरनगर : मतदाता नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में महिला तथा युवा मतदाताओं जोड़ने की मुहिम अपना असर दिखाने लगी है। घर-घर अभियान भी जोर पकड़ता नजर आता है। ऐसे में अभी तक 5144 नए मतदाता बनाए गए हैं। खास बात है कि इसमें 2714 महिलाओं को मतदाता बनाया गया है। इसके अलावा 18 से 19 वर्ष की आयु पूरा कर चुके 2193 युवाओं को मतदाता बनाया गया है। यही नहीं सात दिव्यांग भी मतदाता बनाए गए हैं।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार इन दिनों जनपद की पांचों विधानसभाओं में प्रत्येक बूथ पर मतदाता नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। इससे इतर बीएलओ घर-घर मतदाताओं से संपर्क कर सत्यापन करने में जुटे हैं। इस माह अभी तक महज एक बूथ दिवस में ही मतदाताओं को जोड़ने की कवायद में सफलता मिली थी। जबकि बीएलओ की ओर से घर-घर अभियान में शिथिलता बरती गई। दैनिक जागरण ने इसे प्रमुखता से उठाया तो पुनरीक्षण प्रेक्षक से लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसपर सख्ती दिखाई। निगरानी के लिए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावा सुपरवाइजर की तैनाती की। इसके बाद से अभियान ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। सहायक निर्वाचन अधिकारी सरदार ¨सह तथा वरिष्ठ सहायक शहंशाह ने बताया कि अभियान में प्रगति दर्ज होने लगी है। उपरोक्त आंकड़ों की पुष्टि करते हुए बताया कि अभी तक 1896 मतदाताओं का नाम सूची से हटाया गया है। इसके 436 मतदाताओं के आवेदन पर संशोधन किया जा रहा है। वहीं 12 मतदाताओं के बूथ में परिवर्तन किए जाने के लिए प्रार्थनापत्र मिला है। बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जनपद में पहुंची 3384 बैलेट यूनिट तथा 2503 कंट्रोल यूनिट का आयोग के खास पोर्टल पर अपलो¨डग पूरा कर लिया गया है। आयोग के निर्देश पर जल्द ही बेंग्लुरू से इंजीनियरों का दल जल्द ही जिले में पहुंचकर उक्त ईवीएम मशीनों का प्रथम स्तर का परीक्षण करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.