अंबेडकरनगर, जेएनएन। महरुआ थानाक्षेत्र के गांव बरामदपुर जरियारी में बीती रात आई बरात में आर्केस्ट्रा पर गाना बजाने को लेकर लाठी, डंडों, ईंट, पत्थर से जमकर मारपीट हुई। उपद्रवियों ने बरात में आए सात वाहनों में तोडफ़ोड़ भी की। इसमें दोनों पक्षों से दर्जनों लोग घायल हुए। पुलिस की मौजूदगी में शादी की रस्म पूरी हुई। सुबह करीब चार बजे पुलिस ने अपनी मौजूदगी में दुल्हन की विदाई कराकर घर तक पहुंचाया।

गांव निवासी अशोक कुमार के घर रविवार को लड़की की शादी थी। अहिरौली थानाक्षेत्र के गांव इमिलिया डड़वा निवासी रामनयन वर्मा के पुत्र अनुराग की बारात आई थी। द्वारपूजा के समय नशे में धुत लोग डांस कर रहे थे। वहां बारातियों में ही आपस में ही विवाद हो गया। हालांकि लोगों ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत किया। खाना खाकर लोग जनवासे में पहुंचे। आर्केस्ट्रा पर नाच गाना शुरू हो गया। आर्केस्ट्रा देखने के दौरान आसपास के दर्जनों गांव के युवक भी आए थे। नशे में धुत कुछ लोग स्टेज पर चढ़ गए तथा नर्तकियों से अभद्रता शुरू कर दी। घराती-बराती पक्ष के संभ्रांत लोगों ने पहुंचकर उन्हें स्टेज से नीचे उतारा।

इसके बाद दोबारा डांस शुरू हुआ। कुछ ही देर बाद अराजकतत्व दोबारा स्टेज पर चढ़ गए। कुछ लोग नर्तकियों के श्रृंगार महल में भी घुस उनसे अभद्रता करने लगे। इससे भयभीत नर्तकियां निकलकर बाहर आ गयी। इसे लेकर घराती-बराती आपस में भिड़ गए। जमकर लात, घूसे, लाठी, डंडे, ईट, पत्थर चले। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक लोग एक दूसरे को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इससे गांव में घंटों अराजकता का माहौल रहा। अराजकतत्वों ने बरात में आई छह बोलेरो जीप, एक कार के शीशे आदि में जमकर तोड़-फोड़ की।

बराती जान बचाकर रात में ही घर भाग गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने अराजकतत्वों को खदेड़ कर विवाह शुरू कराया। घटना में बरात पक्ष के दर्जनों तथा कन्या पक्ष के आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों ने निजी चिकित्सालय पहुंच इलाज कराया। रात में ही अपने घरों को रवाना हो गए। निरीक्षक अश्वनी कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि शादी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराकर दुल्हन की विदाई करा दी गई। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीणों ने दिखाई सूझबूझ
महरुआ थानाक्षेत्र के गांव घनेपुर में आयी बरात में नशे में धुत लोगों ने अभद्रता शुरू कर दी। इसे लेकर दो पक्षों में जमकर हाथापाई व हंगामा हुआ। मौके पर पहुंचे यूपी-100 पुलिसकर्मियों ने बैठकर शादी संपन्न कराया। गांव निवासी राममिलन के यहां सुल्तानपुर जिले के जयसिंंहपुर थानाक्षेत्र के गांव उमरी से बीती रात बारात आई थी। निरीक्षक ने बताया कि हीड़ी पकडिय़ा गांव में ग्रामीणों की सूझबूझ से बरात में विवाद होने से बच गया।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021