Move to Jagran APP

टॉपर आंचल बनना चाहती आइएएस और अन्नू इंजीनियर

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में टैंपो चालक और किसान की बिटिया ने दिखाया प्रतिभा का दम. अभाव में भी अपनी प्रतिभा बताया.

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 12:22 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 06:11 AM (IST)
टॉपर आंचल बनना चाहती आइएएस और अन्नू इंजीनियर
टॉपर आंचल बनना चाहती आइएएस और अन्नू इंजीनियर

अंबेडकरनगर : टैंपो चालक और किसान की बेटी ने आज अपने माता-पिता की मेहनत, त्याग व उम्मीदों को सफल और नाम रोशन किया है। अभाव की बेड़ियों के बावजूद प्रतिभा ने अपना लोहा मनवाया तो माता-पिता की आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े। 92.17 फीसद हासिल कर आंचल यादव ने हाईस्कूल की परीक्षा में जिला टॉप किया तो इंटरमीडिएट की परीक्षा में 89.20 फीसद अंक के साथ अन्नू यादव जनपद टॉप बनीं।

loksabha election banner

टैंपो चालक नृपेंद्र यादव एवं गृहणी प्रमिला यादव की चार संतानों में दूसरे नंबर की बेटी आंचल यादव ने पिता का नाम रोशन कर दिया। अकबरपुर शहर के संघतिया नाका निवासी नृपेंद्र परिवार की जीविका चलाने के साथ बेटियों की पढ़ाई के लिए अभाव को कभी आड़े नहीं दिया। बेटी के सफल होने पर माता-पिता झूम उठे और बेटी को गले लगा लिया। आखों में खुशी के आंसू छलक पड़े, फिर मिठाई खिलाते उन्हें गर्व महसूस होता रहा। मां ब्रम्हादेवी रमाशंकर इंटर कॉलेज की छात्रा आंचल ने परिवार और शिक्षकों को अपनी सफलता का श्रेय देते हुए बोली रोजाना छह घंटे की एकाग्र होकर पढ़ाई की। रटने के बजाए विषय को समझने पर बल दिया। उच्च अंकों की सफलता पाने में संस्कृत, हिदी और विज्ञान के साथ अंग्रेजी ने खूब साथ दिया। अंकों का खजाना पाकर आंचल का हौसला बुलंद हुआ है। वह आइएएस अफसर बनना चाहती है। पिता नृपेंद्र ने कहा बेटी की पढ़ाई के लिए वह सबकुछ करेंगे।

---------------

अकबरपुर तहसील के इटरौरा निवासी किसान पिता सुभाष चंद्र यादव और गृहणी माता शकुंतला की तीन संतानों में सबसे छोटी अन्नू यादव ने इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में जिला टॉप किया तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठा। बेटी को भगवान का दर्शन कराया और फिर गले लगाकर आशीर्वाद दिया। न्यू लाइट एकेडमी इंटर कॉलेज सिकंदरपुर की छात्रा अन्नू बोलीं रोजाना सात से आठ घंटे की पढ़ाई से यह सफलता मिली है। मेधावी बड़े भाई और बहन ने मार्गदर्शन किया तो पिताजी ने कभी अभाव को बाधा नहीं बनने दिया। इंजीनियर बनने की इच्छा को परीक्षा परिणाम ने पंख लगा दिया है।

---------------

-बेटियों का परचम : यूपी बोर्ड परीक्षा में बेटियों ने विगत वर्षों से एक कदम आगे बढ़ाते हुए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में जिला टॉप किया है। हाईस्कूल टॉप टेन में कुल 17 मेधावियों में 11 बेटियां हैं। वहीं इंटरमीडिएट टॉप टेन में कुल 15 मेधावियों में छह बेटियां शामिल हैं। इससे इतर जनपद में सफल हुए मेधावियों में बेटियों की संख्या अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.