Move to Jagran APP

कहीं पानी की बर्बादी तो कहीं प्यास बुझाने के लाले

दशकों पुरानी पाइपलाइन में जगह-जगह रिसाव नगरपालिका के विस्तार के बाद भी नहीं बढ़ाई गईं सुविधाएं

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 12:19 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 12:19 AM (IST)
कहीं पानी की बर्बादी तो कहीं प्यास बुझाने के लाले
कहीं पानी की बर्बादी तो कहीं प्यास बुझाने के लाले

अंबेडकरनगर: नगर पालिका अकबरपुर का विस्तार तो हुआ, लेकिन मूलभूत सुविधाएं तीन दशक बाद भी बेहतर नहीं हो सकीं। कुल 25 वार्डों के करीब एक तिहाई मुहल्लों में निकाय ने पाइपलाइन बिछवा कर घर-घर पानी का कनेक्शन दे रखा है, पर दशकों पुरानी पाइपलाइन जर्जर होने के कारण जगह-जगह रिसाव हो गया है। इससे कई मुहल्लों में पानी नहीं पहुंच रहा है। हालत इसलिए भी खराब है कि निकाय जितने कनेक्शन देने का दावा करता है, असल में उससे कहीं ज्यादा लोगों ने चोरी छिपे अपने घरों में पाइप दौड़ा रखी है। नगर पालिका प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं है।

loksabha election banner

5496 कनेक्शन का दावा: नगरपालिका की अधिशासी अधिकारी बीना सिंह ने बताया कि इस समय 5496 घरों में कनेक्शन दिया गया है। वहीं शहजादपुर के सभासद ललित मोहन श्रीवास्तव का दावा है कि पाइपलाइन से पानी का इस्तेमाल करने वालों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है। यदि ईमानदारी से जांच करा ली जाए तो हजारों लोग चोरी से इसका इस्तेमाल करते मिल जाएंगे।

----------

बोले नागरिक :

वर्षों पहले नगर का दर्जा मिलने के बाद भी निकाय प्रशासन अभी तक घर-घर पानी का कनेक्शन नहीं दे सका है। पेयजल और अन्य जरूरत के लिए हैंडपंप ही एकमात्र सहारा है।

सुनीता देवी, राबीपुर

------------

मुहल्ले में सबसे बड़ी समस्या शुद्ध पेयजल की है। अमृत योजना के तहत पाइपलाइन सालभर पहले बिछाई गई थी, लेकिन अभी तक घरों में पानी के कनेक्शन नहीं हो सके हैं।

रमेश, बहाउद्दीपुर

----------

अमृत योजना के तहत मुहल्ले में पानी की पाइपलाइन तो बिछा दी गई है, लेकिन घरों तक पानी नहीं पहुंचा है। नगरपालिका में जानकारी करने पर बताया गया कि अभी कुछ महीने और इंतजार करना पड़ेगा।

शिवपूजन गुप्ता, न्योतरिया

-----------

जल की हो रही बर्बादी: नगर की मुख्य सड़कों के किनारे और मुहल्लों से गुजरी पानी की पाइपलाइन और टोटियां जर्जर हो चुकी हैं। इल्तिफातगंज मार्ग, पटेलनगर, बसखारी मार्ग के अलावा शहजादपुर की सड़क किनारे पानी की बर्बादी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.